यूपी की जनता के लिए बीजेपी ने जारी किया राम मंदिर और विकास साथ-साथ वाला घोषणा पत्र

बीजेपी के घोषणा पत्र में राम मंदिर का मुद्दा तो शामिल है ही साथ ही पार्टी के मेनिफेस्टो में किसानों, गरीबों, व्यापारियों, छात्र-छात्राओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए।

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी हरसंभव कोशिश में जुटी में हुई है। पार्टी यूपी चुनाव में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है। इसी के मद्देनजर यूपी की जनता को साधने के लिए पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लखनऊ में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए बताया कि इसका नाम लोक कल्याण संकल्प पत्र रखा गया है। अमित शाह ने कहा कि पार्टी ने यूपी की जनता से बातचीत के बाद ये घोषणा पत्र तैयार किया है। इसके लिए यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों से बात की गई। यूपी की जनता से संवाद स्थापित करने के बाद घोषणा पत्र का खाका तैयार किया गया।

अमित शाह ने लखनऊ में जारी किया बीजेपी का घोषणा पत्र

बीजेपी के घोषणा पत्र में राम मंदिर का मुद्दा तो शामिल है ही साथ ही पार्टी के मेनिफेस्टो में किसानों, गरीबों, व्यापारियों, छात्र-छात्राओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए। छात्रों के लिए लैपटॉप के इंटरनेट डाटा देने का ऐलान किया गया। मेट्रो सेवा को बढ़ावा देने के लिए खास ऐलान किए गए। इसके अलावा कानून-व्यवस्था, महिला सुरक्षा समेत अहम मुद्दों का जिक्र भी घोषणा पत्र में किया गया। देखिए, बीजेपी के वो वादे तो उन्होंने यूपी की जनता से किए हैं...

लड़कियों के लिए बीजेपी ने किया ये वादा

कन्याओं की शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। गरीब परिवारों में बेटी के जन्म पर 5001 रुपये गरीब कल्याण कार्ड के जरिए मां को दिया जाएगा। प्रदेश के हर गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर 50 हजार रु का विकास बॉण्ड दिया जाएगा। बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 3 हजार रुपये, कक्षा 8 में पहुंचने पर 5 हजार, कक्षा 10 में पहुंचने पर 7 हजार रुपये और कक्षा 12 में पहुंचने पर 8 हजार रुपये दिए जाएंगे। बेटी के 21 बरस के होने पर 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए टास्क फोर्स और 100 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनेंगे। प्रदेश की सभी लड़कियों को अहिल्याबाई कन्या निशुल्क शिक्षा के अंतर्गत स्नातक स्तर तक की शिक्षा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी।

स्वास्थ्य सेवाओं पर बीजेपी ने किए ये ऐलान

उत्तर प्रदेश में 25 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे और 6 नए एम्स अस्पताल भी खोलेंगे। हर ब्लॉक में दवाखाने शुरु किए जाएंगें, जहां कम दाम में दवाएं मिलेंगी। स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा। 15 मिनट में ही एंबुलेंस पहुंचेगी। गरीबों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए जाति और धर्म के भेदभाव के बिना 'गरीब कल्याण कार्ड' प्रदान किया जाएगा।

किसानों को लेकर बीजेपी ने किया ये वादा

बीजेपी के घोषणा पत्र में किसानों को लेकर खास फोकस किया गया है। सभी लघु एवं सीमांत किसानों का फसली ऋण माफ किया जाएगा। किसानों को ब्याज मुक्त फसली ऋण दिया जाएगा। भविष्य में गन्ना किसानों को फसल बेचने के 14 दिनों के भीतर पूरा भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा। सरकार बनने के बाद 120 दिनों के भीतर बैंकों और चीनी मिलों के समन्वय से गन्ना किसानों की बकाया राशि का पूर्ण भुगतान कराया जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद की व्यवस्था की जाएगी।

'मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई फंड बनाया जाएगा'

किसानों पर खास ध्यान देते हुए बीजेपी ने उनको लेकर और भी कई खास योजनाएं बनाई हैं। 2022 तक उत्तर प्रदेश के किसानों की कृषि आमदनी को दोगुना करने के लिए एक विस्तृत रोडमैप तैयार किया जाएगा। हर खेत को पानी देने के लिए 20 हजार करोड़ का मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई फंड बनाया जाएगा। बुंदेलखंड के सूखाग्रस्त इलाके के लिए इस फंड में राशि का अलग प्रावधानन होगा।

कानून व्यवस्था पर बीजेपी का वादे

सरकार बनने के 45 दिनों के अंदर सभी फरार अपराधी जेल के अंदर होंगे। सरकार बनने पर 1.5 लाख पुलिस विभाग में खाली पदों को भरा जाएगा। सांप्रदायिक तनाव से पलायन रोकने के लिए पुलिस का एक विशेष विभाग बनेगा। हर जिले में 'एंटी भू-माफिया टास्क फोर्स' स्थापित किया जाएगा। जिसके जरिए भू-माफियाओं की ओर से जब्त की गई जमीनों को मुक्त कराया जाएगा।

महिलाओं की 3 नई पुलिस बटालियन बनाने का ऐलान

सरकार आने पर 100 हेल्पलाइन योजना में व्यापक सुधार और विस्तार करते हुए तय किया जाएगा कि सूबे में कहीं से भी कॉल करने पर 15 मिनट में पुलिस सहायता पहुंचाई जाए। हर जिले में महिला पुलिस स्टेशन बनाए जाएंगे। महिलाओं की 3 नई पुलिस बटालियन बनाई जाएंगी। छेड़छाड़ रोकने के लिए एंटी रोमियो सेल बनाया जाएगा।

छात्र-छात्राओं के लिए बीजेपी ने किए ये वादे

सभी छात्रों को लैपटॉप के साथ एक साल एक जीबी डाटा मुफ्त देने का वादा किया गया है। लड़कों को 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाएगी। प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय स्तर के 10 नए विश्वविद्यालयों की स्थापना की जाएगी।

बीजेपी के घोषणा पत्र में राममंदिर का मुद्दा

बीजेपी के घोषणा पत्र में एक बार फिर राम मंदिर का मुद्दा अहम रहा। सरकार बनने पर संवैधानिक तरीके से राम मंदिर बनाने का प्रयास करती रहेगी। 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी पार्टी की ओर से जारी घोषणा पत्र में भी राम मंदिर का मुद्दा उठाया था। पार्टी एक बार फिर से इस मुद्दे पर लौटती नजर आई।

इसे भी पढ़ें:- यूपी विधानसभा चुनाव 2017: बीजेपी के घोषणा पत्र की 15 बड़ी बातें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
up assembly election 2017: BJP President Amit Shah releases party manifesto for UP polls.
Please Wait while comments are loading...