बड़ा सवाल- कौन है उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री?

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। पिछला चार महीने से समाजवादी पार्टी के भीतर चल रहे दंगल का आज आखिरकार अंत हो गया, मुलायम सिंह यादव ने आज मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व रामगोपाल यादव को पार्टी से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। मुलायम सिंह के इस फैसले के बाद सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हुआ है कि उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन होगा। मुलायम सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस करके यह साफ कर दिया है कि नए मुख्यमंत्री का चयन वह खुद करेंगे क्योंकि वह सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

akhilesh yadav

मुलायम करेंगे नए मुख्यमंत्री का चयन
पार्टी के भीतर इस संकट के बाद प्रदेश के लोगों के सामने यह बड़ा सवाल है कि उनका मुख्यमंत्री कौन है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि मुख्यमंत्री का चयन विधायक मंडल करता है और विधायकों का बहुमत अखिलेश यादव के पास है, ऐसे में मुलायम सिंह यादव का यह कहना है कि वह पार्टी के अध्यक्ष हैं और वह नए मुख्यमंत्री का चयन करेंगे। आपको यह भी बता दें कि आगामी चुनाव के लिए जो लिस्ट जारी की गई है उसमें अखिलेश की लिस्ट में तकरीबन सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है जबकि सपा की लिस्ट में 45 विधायकों का टिकट कट गया है।

राज्यपाल के सामने बड़ा सवाल

वहीं केंद्र सरकार और राज्यपाल के नजरिए से देखें तो यह एक संवैधानिक विषय भी है, एक तरफ जहां अखिलेश सपा के सदस्य नहीं है और प्रदेश में सपा की सरकार है तो मुख्यमंत्री किसका होगा। हालांकि अभी तक अखिलेश यादव के पास विधायकों का समर्थन है, लेकिन अगर मुलायम सिंह किसी अन्य नेता को प्रदेश का मुख्यमंत्री चुनते हैं तो फिर यह राज्यपाल के लिए भी तकनीकी विषय होगा कि अगला मुख्यमंत्री किसे चुना जाए। यहां एक बड़ी मुश्किल यह भी है कि प्रदेश में चुनाव का ऐलान किसी भी दिन हो सकता है, लिहाजा मुमकिन है कि किसी नए मुख्यमंत्री के नाम को राज्यपाल अपनी सहमति नहीं दे और अगले कुछ दिन के लिए राष्ट्रपति शासन लग जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big question who is the chief minister of Uttar Pradesh. Akhilesh Yadav has been expelled from the party and Mulayam Singh Yadav likely to announce new CM.
Please Wait while comments are loading...