यूपी में अब सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा और बायोमैट्रिक हुआ अनिवार्य

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए योगी सरकार लगातार एक के बाद एक कदम उठा रही है। इस बार प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि जिन स्कूलों में सीसीटीवी कैमरा और बायोमैट्रिक मशीन नहीं लगी होगी उन स्कूलों को मान्यता नहीं दी जाएगी। यही नहीं अब यूपी बोर्ड की मान्यता प्राप्त करने के लिए अब ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

up board

यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब अनिवार्य कर दिया गया है कि स्कूल के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा, इसके साथ ही प्रधानाचार्य और शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमैट्रिक कैमरा लगाना भी अनिवार्य होगा। इस व्यवस्था को अनिवार्य करने के लिए स्कूलों का स्थलीय निरीक्षण भी कराया जाएगा। तमाम स्कूलं में इस व्यवस्था को सुचारू रूप से लागू करने के लिए एक टीम का भी गठन किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता जिला विद्यालय निरीक्षक करेंगे।

टीम में जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा तहसील के एसडीएम और जिले के राजकीय इंटर कॉलेज व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य भी शामिल होंगे। तमाम स्कूलों को 30 सितंबर तक मान्यता के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जबकि 31 अक्टूबर तक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन स्वीकार किया जा सकता है। 31 अक्टूबर के बाद किसी भी स्कूल का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- VIDEO: यूपी के सरकारी स्कूल में बच्चों का हुआ कोबरा से सामना

गौरतलब है कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें प्रदेश के 100 फीसदी बच्चों को स्कूल में दाखिला कराने का लक्ष्य रखा गया है, बच्चों को मुफ्त ड्रेस जूते, बैग, किताब आदि भी मुहैया कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मेधावियों को भी हाल ही में सम्मानित किया था और उन्हें टैबलेट और एक लाख रुपए दिए थे।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big change in UP education system no recognition without cctv and biometric. Last date for the application is 30 September.
Please Wait while comments are loading...