बरेली: नौ विधानसभाओं पर बुधवार को होगी वोटिंग, पहले मतदाता को मिलेगा प्रमाण पत्र

जो भी मतदाता मतदान के दिन अपने बूथ पर पहुंच कर सबसे पहले वोट डालेगा उसे जिलाधिकारी द्वारा जागरूक मतदाता का प्रमाण पत्र दिया जायेगा और ये सुविधा बरेली जिले के सभी 3239 बूथों पर उपलब्ध होगी।

Subscribe to Oneindia Hindi

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली में 15 फरवरी को नौ विधानसभाओं के लिये होने वाले मतदान के लिये प्रशासन ने कमर कस ली है। प्रशासन द्वारा न केवल शांतिपूर्ण मतदान बल्कि उत्सव जैसे माहौल में अधिक से अधिक मतदान करवाए जाने के प्रयास किय जा रहे हैं। ऐसे में लोगों को वोट डालने के प्रति उत्सुकता बढ़ाने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। गौरतलब है कि जो भी मतदाता मतदान के दिन अपने बूथ पर पहुंच कर सबसे पहले वोट डालेगा उसे जिलाधिकारी द्वारा जागरूक मतदाता का प्रमाण पत्र दिया जायेगा और ये सुविधा बरेली जिले के सभी 3239 बूथों पर उपलब्ध होगी।

चुनाव में है पोस्टल बैलेट का खास महत्व

चुनाव में पोस्टल बैलेट भी जीत-हार में बड़ा योगदान देते हैं। गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव 2012 में बहेड़ी विधानसभा में सपा के अताउर रहमान ने भाजपा के छत्रपाल सिंह को मात्र अठारह वोट से हरा दिया था जो पोस्टल बैलेट से ही संभव हुआ था। पोस्टल बैलेट का प्रयोग चुनाव ड्यूटी में लगे सरकारी कर्मचारियों के आलावा सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों द्वारा किया जाता है। इसके साथ-साथ इस बार जेल में बंद कैदी भी पोस्टल बैलेट से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। बरेली में अब तक 4800 लोग इस सुविधा का प्रयोग कर चुके हैं।

लोगों को वोट डालने के लिए जागरूक करना है उद्देश्य

लोकतंत्र के इस पर्व को उत्साह के साथ मनाने के लिये बरेली में सौ से ज्यादा मॉडल बूथ बनाये गए हैं जिनको किसी न किसी संस्था द्वारा स्पांसर किया गया होगा और साज-सज़्ज़ा के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी वहां किया जायगा। जिससे लोग मतदान दिवस पर उत्सव की अनुभूति कर सकें। मतदान दिवस पर लोगों को अपने निजी वाहनों का प्रयोग करने की छूट मिलेगी जिससे वो परिवार सहित वोट डालने जा सकें।

बरेली की ही है अभिनेत्री दिशा पटानी और चुनाव की ब्रांड एंबेसडर

बता दें कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा धोनी की फिल्म और बॉलीबुड अभिनेत्री दिशा पटानी को ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। जिनके पोस्टर शहर में जगह-जगह लगाये गए हैं। गौरतलब है कि दिशा बरेली की ही रहने वाली है। अब देखना ये है कि लोकतंत्र के उत्सव में बरेली वासियों की भागीदारी कितनी रहती है।

जिलाधिकारी द्वारा जागरूक मतदाता का प्रमाण पत्र दिया जायेगा

मतदाताओं को जागरूक करने के लिये एक ओर जहां मानव श्रृंखला, रैलियां, एफएम आदि कार्यक्रम किये जा रहे हैं। वहीं बरेली के जिलाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिये अनूठी पहल की है, जो भी मतदाता मतदान के दिन अपने बूथ पर पहुंच कर सबसे पहले वोट डालेगा उसे जिलाधिकारी द्वारा जागरूक मतदाता का प्रमाण पत्र दिया जायेगा। ये सुविधा बरेली जिले के सभी 3239 बूथों पर उपलब्ध होगी। ये भी पढ़ें: यूपी चुनाव: ईवीएम मशीनों की बंदरों से रखवाली के लिए तैनात किए लंगूर

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bareilly election commission voters awareness to vote and first voter will receive awareness voter cirtificate in uttar pradesh.
Please Wait while comments are loading...