बेटी की शादी में छपवाया अनोखा कार्ड, भगवान गणेश की जगह लगाई अम्बेडकर की फोटो

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ काम की शुरुआत भगवान श्री गणेश के नाम के साथ की जाती है। शादी हो या मुंडन आमंत्रण पद में हमेशा भगवान गणेश की फोटो लगाई जाती है। लेकिन इलाहाबाद में एक पिता ने अपनी बेटी की शादी का कार्ड अनोखे तरीके से छपवाया।

 Ambedkar Replaces Lord Ganesha on Wedding Cards of Dalit Family

इलाहाबाद के एक दलित परिवार ने कुछ नया करते हुए अपनी बेटी की शादी का जो आमंत्रण कार्ड छपवाया उसमें भगवान गणेश की तस्वीर की जगह बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर लगवाई। शादी के कार्ड के पहले पन्ने पर भगवान की जगह भीमराव अंबेडकर की फोटो लगी है और श्लोक की जगह बुद्धवाणी लिखवाई।

इलाहाबाद के अमौरा गांव के ग्राम प्रधान हिंचलाल ने अपनी बेटी खुशबू की शादी में जो आमंत्रण कार्ड छपवाया उसमें भगवान गणेश जी की जगह भीमराव अम्बेडकर की तस्वीर लगाई। उनका कहना है जिसने उनका उत्थान किया वही उनके यहां भगवान का दर्जा पा सकता है। परिवारवालों का कहना है कि दलित होने के नाते आज समाज में जिनती भी उनकी भागीदारी है वह केवल बाबा साहब की देन हैंइसलिए वो हमारे लिए भगवान के समान है। हिचलाल के परिवार का कहना है उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है। हमें अपने फैसले पर गर्व है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A Dalit family in Allahabad has started a new tradition by replacing the image of Ganesha with that of Babasaheb Bhimrao Ambedkar on the wedding card of their daughter.
Please Wait while comments are loading...