डीप्‍टी CM केशव की राजनीति से इतर कैसी है दुनिया, पढ़‍िए पूरी खबर कहानी...

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। देश के सबसे बड़े प्रदेश यूपी में योगी सीएम हैं और उनके साथ डिप्टी सीएम की भूमिका में नजर आयेंगे केशव प्रसाद मौर्य। संघ प्रचारक, बीजेपी कार्यकर्ता, विधायक, सांसद, प्रदेश अध्यक्ष और अब यूपी के डिप्टी सीएम, एक नजर में यही केशव की पहचान और इससे ही जुड़ी उनकी कहानी है। लेकिन राजनीति से इतर भी उन्होंने एक दुनिया बना रखी है। इसमें वह एक आम इंसान, पिता, भाई है। अपने परिवार के लिये दो वक्त की रोटी का इंतजाम करने वाले परिवार के मुखिया हैं।

चार कंपनियों के पार्टनर डिप्‍टी सीएम

रिश्तेदारी में शादी हो य भैया दूज पर भाई का रिश्ता निभाना हो केशव हर कार्य में आगे रहते हैं। हर वक्त मुस्कुराता चेहरा उनकी सबसे खास पहचान है। कभी पिता के साथ कौशाम्बी के सिराथू रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने वाले केशव आज दो कम्पनियों के डायरेक्टर, दो कम्पनियों के प्रोपराइटर, चार कम्पनियों के पार्टनर और एक संस्था के अध्यक्ष हैं और अब सूबे की डिप्टी सीएम भी। आइये हम आपको उनकी इसी दुनिया से रूबरू कराते हैं।

सामान्य जीवन

सामान्य जीवन

केशव मौर्य का जन्म तत्कालीन इलाहाबाद में लगभग 50 साल सहले बेहद ही साधारण किसान परिवार श्यामलाल मौर्या के घर में हुआ था। इलाहाबाद का बंटवारा होने पर नया जिला कौशांबी बना और केशव कौशाम्बी सिराथू तहसील किसा गांव के निवासी बन गये। केशव की पत्नी का नाम राजकुमारी देवी हैं है। जबकि दो बेटे योगेश कुमार और आशीष कुमार हैं।

शैक्षिक डिग्री पर भी विवाद

शैक्षिक डिग्री पर भी विवाद

केशव मौर्य के शपथ पत्र में उनकी शैक्षिक डिग्री पर हमेशा से विवाद होता रहा है। उन्होंने अपने नामाकंन शपथ पत्र में शैक्षिक योग्यता बीए दिखाई है, जो कि हिंदी साहित्य सम्मेलन द्वारा 1997 में प्रदत्त हैं। लेकिन उनकी इस डिग्री पर कई बार विवाद खड़ा हो चुका है। उनकी डिग्री को फर्जी बता कर विरोधियों ने कई बार बखेड़ा किया है।

केशव की संपत्ति

केशव की संपत्ति

केशव प्रसाद मौर्या के पास करीब 23327523 रुपये की कुल सम्पत्ति है। उनकी पत्नी के पास 18 लाख 16 हजार 463 रुपये की सम्पत्ति है। इसके अलावा एक रिवॉल्वर और एक राइफल का लाईसेंस भी है। केशव के पास दो सफारी गाड़ी, एक टाटा मैजिक और एक ट्रैक्टर है। केशव के पास दो लाख के जेवरात हैं। जबकि पत्नी के पास 10 लाख के जेवरात ।

केशव की कंपनियां

केशव की कंपनियां

केशव के पास स्वयं के मालिकाना हक, इन्वेस्ट व अध्यक्षता वाले कई बड़े फर्म व कंपनियां है। जो उनकी कमाई का जरिया हैं।

  1. कामधेनु फीलिंग स्टेशन सिराथू के प्रोपराइटर हैं।
  2. कामधेनू सप्लायर्स कम्पनी के भी प्रोपराइटर।
  3. कामधेनु कृषि ट्रेडिंग प्राइवेट कम्पनी लिमिटेड के प्रोपराइटर।
  4. कामधेनु लाजेस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर हैं।
  5. कामधेनु चैरेटेबिल सोसायटी के अध्यक्ष हैं।
  6. जीवन ज्योति क्लीनिक एंड हास्पिटल के पार्टनर हैं।
  7. अर्पित टेस्ट टयूब बेबी सेंटर और नव जीवन पीडियाट्रिक्स प्राइवेट लिमिटेड में भी इन्वेस्ट कर रखा है।
पत्नी के नाम कंपनी

पत्नी के नाम कंपनी

केशव मौर्य ने न सिर्फ अपने नाम पर बल्कि पत्नी के नाम भी कई कंपनी खोल रखी है। जिनमें -

  • कामधेनु लाजेस्टिक प्राइवेट लिमिटेड
  • कामधेनु कृषि ट्रेडिंग प्राइवेट लिमिटेड की डायरेक्टर
  • कामधेनु चैरिटेबिल सोसायटी की कोषाध्यक्ष
  • जीवन ज्योति क्लीनिक एंड हास्पिटल में प्रार्टनर हैं।

घर में नहीं मिक्स करते राजनीति

घर में नहीं मिक्स करते राजनीति

केशव मौर्य भले ही राजनीति के बड़े मुकाम पर पहुंच गये हैं। लेकिन आज भी वह राजनीति को पारिवारिक जीवन में मिक्स नहीं करते। केशव के बेटे हो य परिवार के अन्य सदस्य सबको वह राजनीति से दूर रखते हैं और सबके साथ बखूबी अपने सामाजिक रिश्ते का निर्वाहन भी करते हैं। रक्षा बंधन का पर्व हो या करवा चौथ का केशव अपने रिश्ते की अहमियत को बहन व पत्नी के साथ बखूबी अंजाम देते हैं। केशव की यह खासियत है कि संघ ने उनके अंदर जो संयम और संस्कार भरे हैं उसका वह पूरा इस्तेमाल करते हैं और उनकी सफलता का यही राज हैंं ।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All about UP Deputy CM Keshav Prasad Maurya.
Please Wait while comments are loading...