यूपी में मुलायम नहीं अखिलेश यादव हैं मुस्लिम और यादव वोट बैंक की पहली पसंद

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ रही सियासी गर्मी और समाजवादी पार्टी में मचे घमासान के बीच आए सी-वोटर के सर्वे ने यादव परिवार की जंग के नतीजे दिखा दिए हैं। साफ तौर पर इस उठापटक में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव और उनके भाई शिवपाल यादव, प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से पीछे दिख रहे हैं।

Akhilesh yadav

403 विधानसभाओं में 12221 वोटरों के बीच कराए गए सर्वे में सपा का मजबूत वोट बैंक कहे जाने वाले यादव और मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अखिलेश यादव को अपनी पहली च्वाइस बताया है।

पढ़ें: मुलायम-शिवपाल रह गए पीछे, अखिलेश यादव ने मार ली बाजी

कुछ जगहों पर मुलायम भी हैं हिट
सर्वे में लोगों से पूछा गया था कि अगर यूपी में उन्हें मुलायम सिंह यादव या उनके बेटे अखिलेश यादव के बीच किसी एक को चुनना पड़े तो वो किसे वोट करेंगे? उम्र, पेशा, मासिक आय, शिक्षा, सामाजिक समूह और जेंडर, इन छह फैक्टर्स को ध्यान में रखकर यह सर्वे पूरा किया गया। ज्यादातर आबादी ने अखिलेश यादव के नाम पर मुहर लगाई लेकिन उनके पिता ने भी कुछ जगहों पर बाजी मारी।

मुस्लिमों के बीच अखिलेश का जलवा
सपा का मजबूत वोट बैंक कहे जाने वाले 61 फीसदी यादव और 78.5 फीसदी मुस्लिम अखिलेश यादव को पहली पसंद मानते हैं। 9 अलग-अलग सामाजिक समूहों के आधार पर किए गए सर्वे में मुलायम सिंह यादव के पक्ष में सिर्फ अनुसूचित जाति (दलित) वोट बैंक का रुझान ज्यादा दिखा। 58.4 फीसदी दलित मुलायम को पहली पसंद मानते हैं जबकि इस कैटेगरी में 33.8 फीसदी ने अखिलेश यादव को अपनी च्वाइस बताया।

पढ़ें: कश्मीर घाटी में फिर लौट रहे हैं 1990 जैसे हालात?

यहां भी अखिलेश को मिल रहा है फायदा
शिक्षा के एंगल पर ध्यान दें तो स्नातक स्तर के 74.4 फीसदी लोग मुलायम के बजाय अखिलेश को बेहतर मानते हैं। जबकि पोस्ट-ग्रेजुएशन स्तर पर 83.6 फीसदी और प्रोफेशनल कैटेगरी के 89.4 फीसदी लोग अखिलेश यादव की अपनी पसंद बता रहे हैं। यही नहीं 71.4 फीसदी अशिक्षित लोग भी अखिलेश यादव को पहली च्वाइस मानते हैं जबकि कम-पढ़े लिखे लोगों के वर्ग में 57.1 फीसदी लोग मुलायम के पक्ष में वोट कर रहे हैं।

पढ़ें: पुलिस ने जारी किया 10 सेकंड में मौत का दिल दहला देने वाला CCTV फुटेज

...यानी मुलायम को दरकिनार कर रही है जनता
घरेलू महिलाओं के बीच भी अखिलेश यादव के कामकाज की तारीफ हो रही है और 50 फीसदी महिलाएं उन्हें बेहतर मुख्यमंत्री मानती हैं। अगर जेंडर के आधार पर पसंद की बात करें तो 76.5 फीसदी पुरुष अखिलेश यादव को बेहतर नेता मानते हैं, वहीं 68.6 फीसदी महिलाएं भी उनके बेहतर बताती हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM akhilesh yadav is more popular in muslim and yadav vote bank than his father mulayam singh yadav.
Please Wait while comments are loading...