राहुल और अखिलेश ने जारी किया साझा 10 सूत्रीय एजेंडा, जानें बड़ी बातें

Subscribe to Oneindia Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में 403 में से करीब 300 सीटें जीतने की चाह रखे समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ने शनिवार को लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान 10 सूत्रीय एजेंडा जारी किया। कार्यक्रम में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक साथ यह एजेंडा जारी किया।

इस दौरान नेता द्वय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती पर हमलावर रहे। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि सपा-कांग्रेस गठबंधन से विरोधी घबराए हुए हैं। बीजेपी-बीएसपी मिली हुई है। बीएसपी पर निशाना साधते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि पत्थर वाली सरकार विकास की बात कर रही है।

तो आइए आपको बताते हैं कि अखिलेश और राहुल की मौजूदगी में साझा रूप से जारी किए गए 10 सूत्रीय एजेंडे में क्या क्या है?

20 लाख युवाओं को रोजगार की गारंटी

20 लाख युवाओं को रोजगार की गारंटी

'प्रगति के 10 कदम, प्रतिबद्ध हैं हम' नाम से जारी किए गए इस साझा एजेंडे में सबसे ऊपर है स्मार्टफोन। इस एजेंडे में घोषणा की गई है कि अगर सपा-कांग्रेस के गठबंधन की सरकार आती है तो युवाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

इसके तहत कौशल विकास योजनाओं के जरिए 20 लाख युवाओं को रोजगार की गारंटी की घोषणा की गई है।

ऋण किया जाएगा माफ

ऋण किया जाएगा माफ

एजेंडे में घोषणा की गई है कि किसानों का ऋण माफ किया जाएगा साथ ही खेती के लिए कम दर पर बिजली उपलब्घ कराई जाएगी। घोषणा की गई है कि 1 करोड़ गरीब परिवारों को 1,000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाएगी। एजेंडे में कहा गया है कि शहरी गरीबों को 10 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा।

33 फीसदी मिलेगा आरक्षण

33 फीसदी मिलेगा आरक्षण

एजेंडे में कहा गया है कि सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण और पंचायत, स्थानीय चुनावों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की जाएगी। यह वादा किया गया है कि 10 लाख दलित गरीबों को घर दिए जाएंगे।

कानून व्यवस्था पर भी होगा काम

कानून व्यवस्था पर भी होगा काम

वादा किया गया है कि पुलिस का आधुनिकीकरण किया जाएगा साथ ही यूपी के 6 शहरों में मेट्रो चलाई जाएगी। वादा किया गया है कि अल्पसंख्यकों को जनसंख्या के आधार पर हिस्सेदारी मिलेगी।

राहुल पीएम पर हुए हमलावर

राहुल पीएम पर हुए हमलावर

नौंवी से बारहवीं तक की छात्राओं को मुफ्त साइकिल दी जाएगी और मेधावी छात्रों को भी साइकिल दी जाएगी। एजेंडा घोषित करने के बाद राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इस सरकार में बेरोजगारी बढ़ी, मोदी जी ने 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था। पीएम मोदी के रेनकोट वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें बाथरुम में झांकना अच्छा लगता है।

ये भी पढ़े: आंध्र प्रदेश के स्पीकर ने कहा- महिलाओं को घर में कार की तरह करें पार्क, नहीं होंगी रेप की घटनाएं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Akhilesh, Rahul release 10-pt common minimum programme for UP regarding up assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...