मां देश की सबसे लंबी महिला और बेटा दुनिया का सबसे लंबा लड़का

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इलाहाबाद। जरा सोचिए 8 साल का बच्चा कितना लंबा हो सकता है। ज्यादा से ज्यादा 3-4 फीट। लेकिन अगर आप को कोई कहे कि 8 साल के बच्चे की लंबाई 6 फिट 6 इंच है तो आप का सिर चकरा जायेगा, कि ऐसा नहीं हो सकता। मगर यह हकीकत है। खास बात यह है कि 8 साल की उम्र में दुनिया का सबसे लंबा बच्चा बना यह लड़का भारतीय है। मौजूदा समय में वह अपने माता पिता के साथ यूपी के मेरठ डिफेंस कालोनी में रह रहा है। इसका नाम करन सिंह है और इसे विश्व का सबसे लंबा बच्चा कहा जा रहा है।

मां की लंबाई 7 फीट 2 इंच

मां की लंबाई 7 फीट 2 इंच

महज आठ साल की आयु में ही करन सिंह का कद 6 फिट 6 इंच का हो चूका है जिसके चलते करन का नाम दुनिया के सबसे वजनी और लंबे बच्चे के रूप में गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो चुका है। आपको आश्चर्य इस बात पर होगा कि करन की मां श्वेतलाना देश की सबसे लंबी महिला का खिताब जीत चुकी है। लेकिन अब इनका बेटा विश्व का सबसे लंबा बच्चा बनने का गौरव हासिल कर रहा है। मालूम हो कि 33 वर्षीय श्वेतलाना बॉस्केट बॉल खिलाड़ी है। बॉस्केटबाल की कई नेशनल प्रतियोगिताओं में भाग लेकर मेडल जीत चुकी हैं। मौजूदा समय में श्वेतलाना सिंह का कद 07 फिट 02 इंच है। बेटा करन सिंह अपनी मां की तरह अपनी उम्र के अन्य बच्चों से बेहद लंबा है। इस समय यह पूरी फैमली सोशल मीडिया पर जमकर सुर्खियां भी बटोर रही है।

खेलता है बास्केटबॉल

खेलता है बास्केटबॉल

पिता संजय सिंह बताते हैं कि जब करन की लंबाई उम्र से अधिक बढ़ने लगी तो चिकित्सकों को दिखाया। देश के कई बड़े चिकित्सकों ने जांच कर करन को फिट बताया है। करन की हर महीने जांच होती है और चिकित्सकों के अनुसार वह स्वस्थ और प्राकृतिक अवस्था में है। करन को अपनी मां श्वेतलाना की तरह बॉस्केटबॉल खेलना खूब पसंद है और हर दिन वह बॉस्केटबॉल खेलता है। वह बड़ी ही आसानी को बाल को बास्केट में डाल देता है।

पिता कहते हैं तोड़ेगा रिकार्ड

पिता कहते हैं तोड़ेगा रिकार्ड

करन के पिता संजय सिंह कहते हैं कि जब करन का जन्म हुआ था तब उसका वजन 7.8 किग्रा व कद 43 सेमी था। तभी उसका नाम गिनीज बुक में दर्ज हुआ था। करन का कद लगातार बढ़ रहा है। हमें उम्मीद है कि वो दुनिया के सबसे लंबे आदमी का रिकार्ड भी तोड़ देगा। पिता संजय चाहते हैं एक बार पुन: बेटे का इस उम्र में भी नाम लंबाई के लिए गिनीज बुक में दर्ज हो।

कुछ दिलचस्प बातें

कुछ दिलचस्प बातें

  • करन के बढ़ते कद के कारण उसे मनपसंद जूते और कपड़े नहीं मिलते। जब कही करन य उसका परिवार साथ में बाहर निकलते हैं तो साफ में सेल्फी के लिए होड़ मच जाती है।
  • मजेदार बात यह है कि इस समय माँ श्वेतलाना और करन दोनों एक ही नंबर का जूता पहनते हैँ। दोनों एक दूसरे के जूते शेयर करते हैं।
  • मां श्वेतलाना ही अपने लिये और बेटे के लिए कपड़े सिलती हैं, क्योंकि बाजार में इस लंबाई के कपड़े नहीं मिलते।
  • श्वेतलाना बताती हैं कि उन्हे भी कभी अपनी पसंद की सैंडिल्स और चूड़ियां नहीं मिलती और इसीलिये कभी फैंसी चप्पल और सेंडिल नहीं पहन सकी।
  • वैसे करन का जन्म जब हुआ तो उसके इस विशेष गुण का पता सबको चल गया था। करन के माता-पिता बताते हैं कि करन जब पैदा हुआ तो उस समय उसकी इतनी ज्यादा लंबाई थी कि इसे छह महीने के बच्चे वाले कपड़े पहनाने पड़े।
  • श्वेतलाना कहती हैं कि हमें गर्व है कि हमारा बेटा इतना लंबा है। आखिर एक शेरनी का बच्चा शेरनी की तरह ही तो मजबूत और बलवान होगा।
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
8 year old merrut boy karan singh is Tallest boy of the world
Please Wait while comments are loading...