शादी से इंकार पर लड़की ने बनाई आत्महत्या की योजना, गूगल सर्च के बाद डीआईजी से बात कर सुलझा मामला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बरेली। 24 वर्षीय एक लड़की के ब्वॉयफ्रेंड ने परिवार के दबाव में उससे शादी करने से मना कर दिया। इस फैसले के बाद लड़की इसकदर परेशान हो गई कि उसने आत्महत्या की योजना बना ली। उसने सोचा कि वो सहारनपुर में एक नहर में कूदकर अपनी जान देगी। इसी बीच उस लड़की ने सोचा क्यों न कोई और आसान तरीका आत्महत्या के लिए खोजा जाए। इसी के मद्देनजर उसने गूगल में आत्महत्या को लेकर सर्च शुरू किया। इस सर्च के दौरान उसे आत्महत्या से जुड़े हेल्पलाइन नंबर मिले, उसने इनमें एक नंबर पर फोन किया। ये नंबर पुलिस डीआईजी के कार्यालय का था। अधिकारी ने लड़की की पूरी बात सुनी, फिर उसे इस बात के लिए मना लिया कि वो आत्महत्या नहीं करके काउंसलिंग के लिए जाए।

girl लड़की ने आत्महत्या के लिए किया गूगल सर्च, फिर क्या हुआ पढ़िए

अगर गूगल में कोई 'आत्महत्या कैसे करें' सर्च करता है तो गूगल उसका रिजल्ट सीधे नहीं देता है। उसके बजाय गूगल इससे संबंधित साइट और जरुरी कॉन्टैक्ट नंबर और हेल्पलाइन नंबरों को दर्शाता है। इसमें आसरा जैसे कई सेंटर शामिल हैं। बरेली में 24 साल की लड़की के मामले में डीआईजी जितेंद्र कुमार शाही ने टीओआई को बताया कि 3 जनवरी को, मुझे पब्लिक नंबर पर एक लड़की का फोन आया। वह बहुत नर्वस थी और अपनी जान देना चाहती थी। उसने बताया कि गूगल में भी उसने खुद को मारने के लिए तरीके खोजे हैं। इसी सर्च के दौरान मुझे आपका नंबर मिला। इतना सुनने के बाद मैंने उसे अपने ऑफिस में मिलने के लिए बुलाया, जिससे कि मैं उसकी पूरी समस्या को विस्तार से समझ सकूं। इसके बाद वह लड़की डीआईजी ऑफिस पहुंची और अपनी बात डीआईजी के समक्ष रखी। उसने बताया कि पिछले कई साल वह एक लड़के साथ रिश्ते में थी, लेकिन लड़के को जैसे ही सरकारी नौकरी मिली उसका मन बदल गया। उसने बताया कि वह अपने परिवार के दबाव में उससे शादी नहीं कर सकता।

डीआईजी ने बताया कि हमारे पास रोजाना ऐसा केस आते रहते हैं। इस मामले में लड़की बेहद परेशान थी और मदद चाहती थी। उसने अपने ब्वॉयफ्रेंड पर कोई गंभीर आरोप नहीं लगाए। मैंने तुरंत इस मामले में महिला पुलिस स्टेशन से जुड़ी स्टेशन ऑफिसर को संपर्क किया, उनसे इस मामले को देखने के लिए कहा। महिला पुलिस स्टेशन की एसओ प्रभा सिंह ने टीओआई को बताया कि 24 वर्षीय लड़की की दो बार काउंसलिंग की गई। इस दौरान हमने लड़की मजबूत बनने के लिए समझाया। साथ ही हमने उसे किसी से भी डर कर रहने से मना किया। इस बीच हमने लड़की के ब्वॉयफ्रेंड को भी काउंसलिंग के लिए बुलाया। इस दौरान दोनों को ही समझाने की कोशिश की गई। साथ ही उनके अच्छे भविष्य को लेकर उन्हें जरूरी सलाह भी दी गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
24 year Girl googles how to commit suicide, left when he talking to DIG.
Please Wait while comments are loading...