पिछले 109 दिनों से कश्‍मीर घाटी में 'जमी बर्फ' को पिघलाने पहुंचे यशवंत सिन्‍हा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता यशवंत सिन्‍हा समेत पांच सदस्‍यीय दल कश्‍मीर के हालात सुलझाने के लिए मंगलवार को श्रीनगर पहुंच गया है।

yashwant

109 दिन से घाटी के हालात खराब

यशंवत सिन्‍हा इस दल के साथ हुर्रियत नेता सैय्यद अली शाह गिलानी से मुलाकात की। साथ ही केंद्र और अलगाववादी नेताओं के बीच बातचीत पर जमी बर्फ को पिघलाने का प्रयास किया।

यशवंत सिन्‍हा ने सैय्यद अहमद शाह गिलानी के साथ के बाद मीडिया को बताया कि यहां बातचीत के लिए आया हुआ दल कोई सरकार की तरफ से भेजा हुआ दल नहीं है।

उन्‍होंने कहा कि अलगाववादी नेताओं से मिलने के लिए हम अपनी व्‍यक्तिगत क्षमता के आधार पर अलगाववादी नेताओं से मिलने आए हैं। आपको बताते चलें कि 8 जुलाई को हिजबुल आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से ही कश्‍मीर घाटी में हालात तनाव पूर्ण हैं।

हिजबुल मुजाहिदीन ने वीडियो जारी कर कहा, कश्मीरी पंडित घर लौटें हम सुरक्षा देंगे

मुलाकात से एक दिन पहले मीरवाइज को जेल से रिहा किया

यह पांच सदस्‍यीय दल अपने तीन दिन के दौरे के दौरान हुर्रियत कॉन्‍फ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज उमर फारूक, जेकेएलएफ के यासीन मलिक के संग मुलाकात भी मुलाकात करेगा। मीरवाइज को 27 अगस्‍त से चश्‍माशाही जेल में बंद रखा गया था। सोमवार रात मीरवाइज को जेल से फिर रिहा किया गया है।

यासीन मलिक जोकि पुलिस की कस्‍टडी में थे। उन्‍हें भी शेर-ए-कश्‍मीर इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में भर्ती कराया गया।

यशवंत सिन्‍हा के साथ बातचीत के लिए कश्‍मीर गए अन्‍य सदस्‍यों में पूर्व राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग और पहले मुख्‍य सूचना आयुक्‍त वजाहत हबीबुल्‍लाह, पूर्व एयर वाइस मार्शल कपिल काक, वरिष्‍ठ पत्रकार भारत भूषण और सुशोभा बार्वे शामिल हैं।

बुरहान वानी पर महबूबा मुफ्ती ने केजरीवाल के मंत्री को ऐसे दिया जवाब

अब तक नब्‍बे लोगों की हो चुकी है मौत

कश्‍मीर में पिछले 109 दिन से हिंसा जारी है और इस हिंसा में 90 लोगों की मौत हो गई है।

वहीं करीब 16,000 लोग घायल हुए हैं तो 12,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही हजारों लोगों की आंखों में चोटें आई हैं।

इससे पहले 4 सिंतबर, 2016 को सीपीआई के महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी राजा, जदयू नेता शरद यादव और राजद नेता जय प्रकाश नारायण गिलानी से मिलने उनके घर गए थे। पर उन्‍होंने मिलने से मना कर दिया था।

आतंकी बुरहान वानी के पिता ने शहीद भगत सिंह से कर डाली बेटे की तुलना, सेना पर उठाए सवाल

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Separatist Geelani meets five member group led by Yashwant Sinha over kashmir issue
Please Wait while comments are loading...