कश्मीर की रुबिया ने बनाई मिसाल, क्रिकेट की दुनिया में कमाया नाम

Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगरजम्मू और कश्मीर, जो अमूमन किसी ना किसी विवाद के चलते सुर्खियां बनता है लेकिन इस बार खबर बनने की वजह कुछ और है। यह बात दीगर है कि कश्मीर की लड़कियां हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा उठाती रही हैं। इसी कड़ी में रुबिया सईद का नाम भी जुड़ गया है।

एक ओर कश्मीर कभी पैलेट गन की बुलेट्स तो कभी पत्थरबाजी में एक दूसरे से टकराता है वहीं दूसरी ओर रुबिया ने अपनी किस्मत का रास्ता खुद तय किया है।

दक्षिण कश्मीर वो इलाका है, जो घाटी में हो रही राष्ट्रविरोधी हरकतों के चलते सुर्खियों का हिस्सा बना रहता है। वहीं के अनंतनाग जिला स्थित बड़गाम की रुबिया ने हाल ही में नॉर्थ जोन विमेन्स टीम में शिरकत की। बता दें कि यह प्रतियोगिता भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आयोजित कराई थी।

5 प्रदेश के खिलाड़ियों का किया नेतृत्व

अन्डर 23 में शानदार प्रदर्शन दिखाने के बाद रुबिया, नॉर्थ जोन टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गईं। इस टीम में दिल्ली,पंजाब,हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के खिलाड़ी शामिल थे।

रुबिया वो अकेली खिलाड़ी थीं, जिन्होंने नॉर्थ जोन टीम का प्रतिनिधित्व किया है। अन्डर 23 के क्वालिफायिंग मैच में रुबिया ने पंजाब टीम के सबसे ज्यादा 82 रन बनाए। रुबिया की मदद से उनकी टीम 160 रनों तक पहुंची।

बद्तर हो चुके हैं हालात

बता दें कि जम्मू और कश्मीर के राजनीतिक हालात बद से बद्तर हो चुके हैं, ऐसे में किसी लड़की के लिए क्रिकेट खेलने का चयन करना बेहद कठिन हो जाता है लेकिन रुबिया ने साबित कर दिखाया है कि कश्मीर की लड़कियां देश की बाकी लड़कियों से पीछे नहीं हैं।

अनंतनाग के ही सरकारी महिला कॉलेज की छात्रा रुबिया पेशे से दर्ज हैं। उन्होंने तमाम आर्थिक दिक्कतों के बाद भी अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने में मदद की।

ये भी पढ़ें: तो क्या फिर नवाज और मोदी देंगे सरप्राइज!

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rubiya Sayeed- The Kashmiri female cricketer breaking stereotypes
Please Wait while comments are loading...