धर्मशाला के मैदान पर टीम इंडिया रचेगी 900 वनडे का रिकॉर्ड

Subscribe to Oneindia Hindi

धर्मशाला। न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने जिस तरह से 3-0 से क्लीन स्वीप कर टेस्ट मैच में नंबर एक का स्थान प्राप्त किया है, उसके बाद टीम के हौसले काफी बुलंद हैं।

भारतीय टीम टेस्ट सीरीज जीतने के बाद वनडे सीरीज पर भी जीत दर्ज करने के इरादे से धर्मशाला में रविवार को मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम के लिए यह मैच एक ऐतिहासिक मैच हैं, इस मैच के लिए खेलने उतरने के साथ ही भारतीय टीम अपने नाम अनोखा रिकॉर्ड दर्ज कर लेगी।

900 वनडे का बनेगा रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड के खिलाफ धर्मशाला में 5 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेलने उतरने के साथ ही भारतीय टीम 900 वनडे खेलने वाली पहली टीम बन जाएगी। इस मैच में टीम इंडिया सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेलने वाली टीम बन जाएगी।

दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम के बाद ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर है, उसके नाम 888 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड है। जबकि तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है जिसके नाम 866 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड है।

500 टेस्ट का भी बनाया था रिकॉर्ड

इससे पहले भारतीय टीम ने 500 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेलने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया था। कानपुर के ग्रीनपार्क में टीम इंडिया ने 500वां टेस्ट मैच खेला था। 500 टेस्ट खेलने वाली टीम इंडिया चौथी टीम बनी थी।

42 साल में तय हुआ सफर

भारतीय टीम ने 1974 में अपना पहला वनडे मैच खेला था। यह मैच टीम इंडिया ने 13 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में खेला था। ऐसे में भारतीय टीम ने 900 वनडे खेलने का कीर्तिमान 42 साल में स्थापित करेगी।

सर्वाधिक मैच श्रीलंका के खिलाफ

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम इस ऐतिहासिक पल की गवाह बनेगी। 899 वनडे मैचों में भारतीय टीम ने 454 मैच जीते तो 399 मैच हारे हैं, जबकि 39 मैचों में नतीज नहीं निकला है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक वनडे मैच खेले हैं। श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 149 मैच खेले हैं।

अन्य टीमों के खिलाफ आंकड़े

वहीं जीत के लिहाज से देखा जाए तो भारतीय टीम को सर्वाधिक जीत पाकिस्तान के खिलाफ मिली है। पाक के खिलाफ टीम इंडिया ने कुल 127 मैच खेले हैं जिसमें 51 में जीत, आस्ट्रेलिया के खिलाफ 123 में से 41 में जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ 116 मैचों में 53 मैच में जीत मिली है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Team India to create history against New Zealand to play 900th ODI.. India will become first team to play 900 ODI.
Please Wait while comments are loading...