रियो ओलंपिक 2016 पहला दिन : भारत के लिए मिश्रित रहा दिन, ज्यादातर खेलों में मिली निराशा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

रियो डी जेनेरियो। रियो ओलंपिक्स 2016 का पहला दिन भारत के लिए मिश्रित रहा। एक तरफ जहां कई भारतीय खिलाड़ियों ने पदक की उम्मीद को बरकरार रखा तो वहीं दूसरी तरफ कुछ ने पहले ही राउंड में उम्मीदें तोड़ दीं। हालांकि, पहले दिन भारत को कोई पदक तो नहीं मिला लेकिन फिर भी आशा की किरण तो जगी ही है। अभी एथलीट्स को लंबा सफर तय करना है। उम्मीद की जानी चाहिए कि आगामी कुछ दिनों में भारत की झोली में मेडल ज़रूर आएगा। रियो ओलंपिक 2016 : पेस-बोपन्ना के बाद सानिया- प्रार्थना भी हारकर बाहर

आइए नज़र डाल लेते हैं पहले दिन हुए खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर :

  • टेनिस

टेनिस से भारत को मेडल की आस थी लेकिन पुरुषों और महिलाओं दोनों ने पानी फेर दिया। दोनों ही जोड़ियां अपने मैच में पहले राउंड से ही बाहर हो गईं। रिकॉर्ड सातवें ओलंपिक में हिस्सा ले रहे लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना को पहले मैच में पोलैंड की जोड़ी ने सीधे सेटों में 4-6 6-7 से हरा दिया।

RIo olympics roundup of day 1 indian players

जबकि महिलाओं के डबल्स मुकाबले में सानिया मिर्जा और प्रार्थना थोम्बारे की जोड़ी ने कड़े मैच में चीन की जोड़ी से मुंह की खाई। वे 6-7,7-5, 5-7 के मुकाबले से हारीं। अब टेनिस में भारतीय खेल प्रेमियों को मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी से उम्मीदें हैं।

रियो 2016 : शूटिंग में जीतू राय पदक जीतने में रहे असफल, आठवें स्थान के सा​थ ओ​लिंपिक से हुए बाहर

  • शूटिंग

इस खेल में भी भारत को पदक की काफी उम्मीदें हैं लेकिन पहले दिन रियो में जो भारतीय खिलाड़ियों ने किया, वह निराश करने वाला था। दुनिया के पूर्व नंबर 1 शूटर जीतू राय 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में तो पहुंचे लेकिन उसके बाद 8वें स्थान पर रहकर बाहर हो गए।

RIo olympics roundup of day 1 indian players

इसके अलावा गुरुप्रीत सिंह फाइनल के लिए क्वॉलीफाई नहीं कर सके और 20वें स्थान पर रहे। महिला वर्ग में भारत की अयोनिका पॉल और अपूर्वी चंदेला भी 10 मीटर एयर राइफल इवेंट के फाइनल में नहीं पहुंच सकीं। दोनों ने क्रमश: 47वां और 34वां स्थान हासिल किया।

रियो ओलिंपिक 2016 : भारतीय हॉकी पुरुष टीम का शानदार आगाज़, आयरलैंड को 3-2 से हराया

  • हॉकी

रियो ओलंपिक 2016 में भारतीय हॉकी टीम के लिए पहला मैच आयरलैंड के साथ था। पीआर श्रीजेश की कप्तानी में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 3-2 से जीत दर्ज की। यह 2004 एथेंस ओलंपिक के 12 साल बाद ओलंपिक हॉकी में भारत की पहली जीत थी।

RIo olympics roundup of day 1 indian players

भारत की ओर से वीआऱ रघुनाथ और रुपिंदर पाल सिंह ने गोल किए। भारत, आयरलैंड के अलावा ग्रुप बी में कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड्स और अर्जेंटीना हैं।

रियो ओलं​पिक में भारत की शुरुआत रही खराब, तीरंदाज़ी में दीपिका कुमारी का निराशाजनक प्रदर्शन

  • आर्चरी (तीरंदाजी)

तीरंदाजी में रैंकिंग राउंड के बाद शीर्ष 4 टीमों को क्वॉटर फाइनल के लिए बाय मिला। 7वें स्थान पर रहे भारत को क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए 10वीं वरीयता प्राप्त कोलंबिया की टीम से टक्कर लेनी होगी। 24 साल के अतानु दास ने मैन्स रिकर्व इंडीविजुअल इवेंट में 5वें पायदान पर रहे। अब उनका मुकाबला नेपाल के मुक्तान जीतबहादुर से होगा।

RIo olympics roundup of day 1 indian players

Rio Olympics 2016 : रोइंग में तीसरे स्थान के साथ दत्तु बब्बन भोकनल ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई

  • रोइंग

भारत के स्टार रोवर दत्तू भोकानल ने पुरुष सिंगल स्कल्स इवेंट के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। कल हुई हीट के दौरान उन्होंने क्यूबा और मैक्सिको के रोवर के बाद तीसरा स्थान हासिल किया। शुरुआत में तो लगा कि दत्तू आगे आएंगे क्योंकि उन्होंने लीड ले रखी थी। लेकिन आखिर में तीसरा स्थान लेने में कामयाब रह सके।

RIo olympics roundup of day 1 indian players
  • टेबल टेनिस

टेबल टेनिस में भारत का दिन सबसे बुरा रहा। रियो ओलंपिक के पहले ही दिन भारत के अचंत शरथ कमल, मनिका बत्रा, मौमा दास और सौम्यजीत को अपने-अपने मैच हार कर बाहर होना पड़ा।

इस बार भारत की ओर से टेबल टेनिस में 4 खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया था। अचंत शरथ कमल अपना मैच 1-4 से हारे। सौम्यजीत घोष 1-4 से अपना मैच हार गए और अपना पहला ओलंपिक खेल रहीं मनिका बत्रा भी पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गईं। 150वीं रैंक वाली मौमा दास 50वीं रैंक वाली खिलाड़ी से 2-11, 7-11, 7-11, 3-11 से एकतरफा मैच में हार गईं।

Rio Olympics 2016 Shooting: फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने में नाकाम रहीं अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पाल

  • वेटलिफ्टिंग

भारत की मीराबाई चानू से खेल प्रेमियों को काफी उम्मीदें थी, लेकिन वो उन उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई। 48 किलोग्राम भार वर्ग में चानू ने निराश किया। चानू ने स्नैच में 82 किलो भार उठाया, लेकिन वो क्लीन एंड जर्क में भार नहीं उठाई सकीं।

RIo olympics roundup of day 1 indian players

यूं कुल मिलाकर देखा जाए तो पहले दिन भारत को कोई भी मेडल हाथ नहीं लगा। हालांकि, दूसरे दिन यानी कि आज उम्मीद की जानी चाहिए कि भारत को मेडल जरूर मिलेगा। हम सब प्रार्थना करते हैं कि आज भारत का रियो ओलंपिक में खाता खुले।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rio olympics Final Results : roundup of day 1 events of indian players in several games like hockey, table tennis, rowing, shooting, archery, weightlifting etc; sania paes crash out. Rowing carries hopes of medal.
Please Wait while comments are loading...