खेल महाकुंभ रियो ओलंपिक 2016 का हुआ भव्य और रंगारंग आगाज़, अभिनव बिंद्रा रहे भारतीय दल के ध्वजवाहक

Subscribe to Oneindia Hindi

रियो डी जेनेरियो: दुनिया के सबसे बड़े खेल महाकुंभ रियो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह की रंगारंग कार्यक्रम के साथ शुरुआत हो चुकी है। ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह माराकैना स्टेडियम में हुआ। अब तक के इस सबसे बड़े ओलंपिक में 10 हजार 500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जोकि एक रिकॉर्ड है। ये ओलंपिक खेल 21 अगस्त तक चलेंगे।

समारोह में ब्राज़ीली आर्टिस्ट्स ने म्यूज़िक, थ्रीडी इमेजिंग और लेज़र तकनीक के इस्तेमाल से इवेंट को कलरफुल बना दिया।ब्राजील के कार्यवाहक राष्ट्रपति माइकल टेमर ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक और संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख बान की मून की उपस्थिति में दक्षिण अमेरिका में पहली बार हो रहे खेलों के शुरुआत की घोषणा की।

हॉकी में 36 साल के सूखे को ख़त्म करने को उतरेगी भारतीय हॉकी टीम, आयरलैंड से पहला मुकाबला

इस समारोह में छह हज़ार से भी अधिक वॉलंटियर्स शामिल थे। ग्रीस की टीम ने सबसे पहले एंट्री की। ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल 95वें नंबर पर रहा, जिसकी अगुवाई अभिनव बिंद्रा ने की। ओलंपिक खेलों के ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत भारतीय समयानुसार 4 बजे सुबह हुई।

Live updates : Rio Olympics 2016 inaguration ceremony going on

ब्राजील रियो ओलंपिक की शुरुआत से ही इतिहास में अपना नाम लिखा चुका है। ये पहला मौका है जब किसी लातिन अमेरिकी देश में ओलंपिक खेल हो रहे हैं। इस बार के ओलंपिक में 206 देशों की टीमें और एक शरणार्थी टीम 28 खेलों में हिस्सा ले रही है।

रियो के चार जगहों पर खेलों के आयोजन होंगे। ये चार जगहें हैं डियोडोरू, बारा, कोपाकबाना और माराकैना। माराकैना में फ़ुटबॉल का मशहूर स्टेडियम है। माराकैना ज़ीन्यू सबसे छोटा स्टेडियम है। यहां पर वॉलीबॉल खेलों का आयोजन होगा।अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी (आईओसी) के मुताबिक इस साल के रियो खेलों में शरणार्थियों की भी एक टीम हिस्सा ले रही है। आईओसी ने 18 साल की युसरा मर्दीनी और रामी अनीस का नाम शरणार्थियों की टीम में शामिल कर लिया है। ये सभी शरणार्थियों के लिए उम्मीदों का पैगाम था। शरणार्थियों की टीम में 10 सदस्य हैं। यह टीम ओलंपिक के झंडे के तहत हिस्सा लेगी।रियो ओलंपिक 2016 में जीत पर पंच लगाने को तैयार हैं भारत के ये तीन मुक्केबाज

इस ओलंपिक में 28 प्रकार के खेलों की प्रतियोगिता होगी। रियो ओलंपिक में 112 वर्ष बाद गोल्फ की वापसी हो रही है। कहने को तो यह 31वां ओलंपियाड है लेकिन यह 28 वां ओलंपिक आयोजन है। 1916,1940 और 1944 में विश्व युद्धों के कारण ओलंपिक खेल नहीं हुए थे। इस आयोजन में 300 डांसर और 5000 वालयंटियर्स शरीक हो रहे हैं। रियो में 10500 खिलाड़ी 207 टीमों के तहत हिस्सेदारी कर रहे हैं। यह एक रिकॉर्ड है।

कोसावो और दक्षिण सूडान पहली बार ओलंपिक में शिरकत कर रहे हैं। रियो ओलंपिक में 554 खिलाड़ियों के साथ शामिल हुई अमरीका की टीम, सबसे बड़ी ओलंपिक टीम है तो 100 मीटर के धावक इटिमोनी के साथ शामिल हुऐ देश तुवालू की टीम सबसे छोटी है। नेपाल की 13 वर्षीय तैराक गौरिका सिंह रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी हैं।

क्या आप ओलंपिक सिम्बल की सभी 5 रिंग्स का मतलब जानते हैं? अगर नहीं, तो यहां जान लीजिए

ओपनिंग सेरेमनी क्यों रही चर्चा में :

  1. सुपरमॉडल गिजेले बुंडाचेन का 500 मी. तक लंबा कैटवॉक और सांबा डांस सुर्खियों में रहा
  2. लेजेंड फुटबॉलर पेले की अचानक तबीयत खराब हो जाने की वजह से उनके फैन्स को निराश होना पड़ा
  3. उनकी जगह ब्राजील ओलिंपियन और पूर्व वर्ल्ड नंबर वन टेनिस स्टार गुस्टावो कुर्टेन ने मशाल जलाई
  4. आज शूटिंग, हॉकी समेत भारत के कई मुकाबले हैं। बीजिंग में भारत ने 3, लंदन में 6 मेडल जीते थे। इस बार 12 मेडल की उम्मीद की जा रही है
ग्लोबल वार्मिंग से बचाने का संदेश
इस बार के ओलिंपिक ओपनिंग सेरेमनी में एक नायाब चीज़ हुई। इसमें दुनिया को ग्लोबल वॉर्मिंग के कहर से बचाने का मैसेज दिया गया। सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों को एक-एक पौधा लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। सेरेमनी के दौरान ही सभी का पौधे सौंपे गए।
आज इन भारतीय खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें :
  • आज 10 मीटर एयर पिस्टल में अपूर्वी चंदेला, अयोनिका पाल, जीतू राय और गुरप्रीत सिंह निशाना साधेंगे।
  • 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण और इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण और रजत दोनों जीतने वाले जीतू राय पर भी निगाहें रहेंगी।
  • रियो में भारत की नजर 8 बार की ओलिंपिक चैंपियन रही भारतीय हॉकी टीम पर भी रहेगी। मुकाबला आयरलैंड से होना है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Live updates of rio olympics 2016 : inaguration ceremony started in rio de janerio. watch updates news here.
Please Wait while comments are loading...