दिवाली धमाका, चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जे के लिए आज भिडेंगे भारत-पाकिस्तान

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए खिताबी मुकाबला आज।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मलेशिया। मलेशिया में खेली जा रही एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में आज शाम 6 बजे भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। भारतीय टीम जहां पाक को पीट देशवासियों को दिवाली का तोहफा देना चाहेगी वहीं पाक की टीम अपना ताज बचाने उतरेगी।

hockey

मलेशिया के कवांटन में 20 अक्टूबर को शुरू हुई एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी अपने निर्णायक मोड़ पर आ गई है, जहां 10 दिन के बाद अब (30 अक्टूबर को) दो टीमें चैंपियन बनने के लिए दमखम लगाएंगी। खास बात ये है कि फाइनल में कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: दक्षिण कोरिया को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में भारत ने दक्षिण कोरिया को रोमांचक मुकाबले में हराया, तो वहीं पाकिस्तान ने मेजबान मलेशिया को हराकर फाइनल का टिकट कटाया। प्रतियोगिता की दो अन्य टीमें चीन और जापान हैं।

टूर्नामेंट में अजय रहा है भारत

6 टीमों के इस टूर्नामेंट में भारत ने अब तक कोई मैच नहीं हारा है। उसका एक मैच दक्षिण कोरिया से ड्रॉ रहा जबकि पांच मैच भारत ने जीते हैं।

पाकिस्तान को छह में से चार मैच जीते हैं, जबकि दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लीग मैच में पाकिस्तान भारत से हार चुका है। ऐसे में भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: महिला हॉकी टीम ने जापान से ड्रॉ खेला

भले ही इस सत्र में भारत का खेल पाकिस्तान के मुकाबले बेहतर रहा हो लेकिन एशियाई चैंपियस टॉफी में पाकिस्तान का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है।

हर दफा एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा है पाक

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का ये चौथा संस्करण है। अब तक हुए तीनों टूर्नामेंट में हर बार पाकिस्तान फाइनल का हिस्सा रहा है। जिसमें दो बार उसने खिताब अपने नाम किया है।

2011 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया। 2012 में पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को हराकर चैंपियन बना। 2013 में एक बार फिर पाकिस्तान ने खिताब अपने नाम किया, इस बार उपविजेता रही जापान की टीम।

2016 के इस टूर्नामेंट में दो बार का चैंपियन पाकिस्तान और एक बार खिताब जीत चुकी इंडिया आमने-सामने होंगे। किसके नाम होगा खिताब? इस सवाल का जवाब तो शाम 6 बजे ही पता चल पाएगा।

शूटर हिना का हिजाब पहनकर खेलने से इंकार, वापस लिया नाम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india and pakistan in asian hampions trophy final
Please Wait while comments are loading...