पाकिस्तान के खिलाफ मैच में आखिर क्यों भारतीय खिलाड़ियों ने बांधी काली पट्टी

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबले में जिस तरह से भारत की हॉकी टीम ने पाक टीम को 7-1 से हराया उसके बाद टीम की हर तरफ तारीफ हो रही है। लेकिन इस मैच में जीत के अलावा एक और बड़ी वजह है जिसकी वजह से टीम काफी चर्चा में है। भारतीय टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हाथ पर काला फीता बांधकर मैच खेला और पाकिस्तान की सरकार को कड़ा संदेश देने की कोशिश की है।

hockey

दरअसल जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से सीमा पर हिंसा की घटनाएं हो रही हैं और लगातार सीमापार से फायरिंग हो रही है, उसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन के स्वरूप भारतीय टीम के खिलाड़ी हाथ पर काला फीता बांधकर मैदान में उतरे। भारतीय टीम ने हॉकी के मैदान में पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया। यह पहली बार नहीं है जब खिलाड़ियों ने खेल के मैदान पर अपने दुख और गुस्से को इस तरह से जाहिर किया है।

टीम इंडिया के कीपर पीआर श्रीजश जो इस समय घायल है ने पिछले वर्ष 2016 की चैंपियंस ट्रॉफी को देश के जवानों के नाम किया था, उस मुकाबले में भारत की टीम ने पाकिस्तान को फाइनल मुकाबले में हराया था। पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबले में रविवार को हरमनप्रीत सिंह ने दो गोल किए, इस जीत के बाद उन्होंने कहा कि हम मैदान में जीतना चाहते थे, इस जीत से हम ना सिर्फ देश को गर्व देना चाहते थे बल्कि दुनिया को यह संदेश भी देना चाहते थे कि हम अपनी सोच के लिए डटकर मुकाबला करेंगे।

इसे भी पढ़ें- तस्वीरों में देखिए पाक के सामने किस तरह से ताश के पत्तों जैसी ढह गई टीम इंडिया

हॉकी इंडिया के जनरल सेक्रेटरी मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने अपने बयान में कहा है कि भारतीय टीम ने हमेशा से भारतीय सेना का स्मान किया है और उसका समर्थन किया है जो हमारे देश की सुरक्षा करते हैं। खिलाड़ी अपने देश के जवानों पर गर्व करते हैं, वह हमेशा उनके बलिदान और शौर्य से प्रेरित होते हैं। टीम सीमा पर हो रही फायरिंग और जम्मू कश्मीर में हिंसा के खिलाफ खड़ी है, यह हम सबका फैसला था कि वह देश के जवानों की शहादत के सम्मान में पाकिस्तान के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन करके हाथ पर काला फीता बाधेंगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hockey Team India wears black ribbon against Pakistan in protest of violence in Jammu Kashmir. Team India beat Pakistan by 7-1.
Please Wait while comments are loading...