इंटरनेट पर विराट कोहली को लेकर गलत जानकारी, पाकिस्तान के लाहौर में दिखाया जन्मस्थान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दो दिन पहले पद्मश्री पुरस्कार से नवाजे गए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को लेकर इंटरनेट पर एक गलत जानकारी चल रही है। दिल्ली में पैदा हुए और पले-बढ़े विराट कोहली को विकीपीडिया ने पाकिस्तान का बताया है। विकीपीडिया में कोहली का जन्म स्थान पाकिस्तान के लाहौर में दिखाया गया है। हालांकि उनके जन्म की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है। विकीपीडिया के पेज पर ही कोहली को लेकर दो अलग-अलग जानकारियां शेयर की गई हैं। 

इंटरनेट पर विराट कोहली को लेकर गलत जानकारी, पाकिस्तान के लाहौर में दिखाया जन्मस्थान

कोहली ने यहां सीखी है क्रिकेट की बारीकियां

विकीपीडिया में विराट कोहली के पर्सनल इनफॉर्मेशन कॉलम में जन्मतिथि के नीचे जन्म स्थान की जगह लाहौर, पाकिस्तान लिखा हुआ है। जबकि दूसरी जगह जहां कोहली के बारे में विस्तार से बताया गया है वहां साफ शब्दों में दिल्ली लिखा हुआ है। विकीपीडिया वह जरिया है जिसकी जानकारी पर लोग आंख मूंदकर भरोसा करते हैं लेकिन कोहली को लेकर शेयर की गई ये जानकारी बेहद गैरजिम्मेदाराना है। इसी महीने टीम इंडिया की वनडे और टी-20 टीम की कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में पले-बढ़े हैं और पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट की बारीकियां सीखी हैं। कोहली ने यहां कोच राजकुमार शर्मा से क्रिकेट की ट्रेनिंग ली। READ ALSO: पद्म पुरस्कार: साल 2017 के विजेताओं के नाम

कोहली के खेल पर एक नजर

विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अब तक 179 वनडे मैच खेले हैं और 53.10 के औसत से 7755 रन बनाए हैं। उन्होंने जून 2011 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा। अब तक कुल 53 टेस्ट खेले हैं और 50.11 के औसत से 4209 रन बनाए हैं। 46 टी-20 मैचों में कोहली ने 1686 रन बनाए हैं। कोहली टीम इंडिया में तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Wrong information about virat kohli on wikipedia shows birth place in pakistan.
Please Wait while comments are loading...