जानिए युवी-हैजल ने फतेहगढ़ साहब के गुरुद्वारे में ही क्यों लिए 7 फेरे?

फतेहगढ़ साहब का दुफेरा साहिब गुरुद्वारा सिक्‍खों की श्रद्धा और विश्‍वास का प्रतीक है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। युवराज सिंह ने अभिनेत्री और मॉडल हैजल कीच के साथ शादी रचाकर अपनी जिंदगी की नई पारी की शुरुआत की है। बुधवार को युवराज और हैजल की शादी पंजाब के फतेहगढ़ साहब के दुफेरा साहिब गुरुद्वारे में सिख रिवाज से हुई।
इश्‍क नहीं आसां- हैजल का प्‍यार पाने के लिए युवराज को भी बेलने पड़े थे पापड़, देखें तस्‍वीरें 

Why Yuvraj Singh choose Fatehgarh Sahib to get married with Hazel Keech

युवराज ने यहां शादी इसलिए की क्योंकि जिस गुरु को उनका परिवार मानता है वो यहीं रहते हैं। गुरुद्वारे में ही लंगर खिलाने की व्यवस्था की गई जहां बारातियों ने जमीन पर बैठकर लंगर खाया। लेकिन इसके अलावा भी इस गुरुद्वारे का एक अलग महत्‍व है। तो आईए आपको बताते हैं इस गुरुद्वारे और इस शहर के महत्‍व के बारे में।
अब सावधान रहे चीन क्‍योंकि भारत-US के बीच 145 हॉवित्सर तोपों की डील हो गई फाइनल 

गुरू गोविंद सिंह के दो बेटों को दीवार में चुनवा दिया गया था

फतेहगढ़ साहब का दुफेरा साहिब गुरुद्वारा सिक्‍खों की श्रद्धा और विश्‍वास का प्रतीक है। सिक्‍खों में इसका महत्‍व इस लिहाज से भी बहुत ज्‍यादा है कि यहीं पर गोविंद सिंह के दो बेटों साहिबजादा फतेह सिंह और साहिबजादा जोरावर सिंह को सरहिंद के तत्‍कालीन फौजदार वजीर खान ने दीवार में जिंदा चुनवा दिया था। ऐसा इसलिए क्‍योंकि साहिबजादा फतेह सिंह और साहिबजादा जोरावर सिंह ने धर्म परिवर्तन से इंकार कर दिया था।

गुरुद्वारों का शहर है फतेहगढ़ साहिब जिला

गुरु गोविंद सिंह के दो बेटों साहिबजादा फतेह सिंह और साहिबजादा जोरावर सिंह का शहीदी दिवस आज भी यहां के लोग श्रद्धा से मनाते हैं। फतेहगढ़ साहिब जिला को यदि गुरुद्वारों का शहर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। यहां पर कई गुरुद्वारे हैं, जिनमें से गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब का विशेष स्‍थान है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cricketer Yuvraj Singh and model-turned-actress Hazel Keech exchanged wedding vows on Wednesday at the spiritual dera of Baba Ram Singh Ganduan Wale in village Duffera on Sirhind-Chandigarh Road. Here is the reson behind why Yuvraj Singh have choosen Fatehgarh Sahib to get married.
Please Wait while comments are loading...