क्या है कपिल देव, हार्दिक पांड्या और 16 अक्टूबर का खूबसूरत कनेक्शन?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। धर्मशाला वनडे में न्यूजीलैंड टीम की बैंड बजाने वाले बॉलर हार्दिक पांड्या की लाइफ में 16 अक्टूबर की तारीख शायद गोल्डेन अक्षरों से लिखी जाएगी, इसलिए नहीं कि इस दिन उन्होंने अपनी लाइफ का पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला बल्कि इसलिए इस दिन ने उन्हें महान गेंदबाज कपिल देव के साथ बराबरी में खड़ा कर दिया है।

'47 बाद सबसे अच्छी बात...सचिन इधर पैदा हुआ उधर नहीं'

What is the Special Connection between 16th October, Kapil Dev and Hardik Pandya

अब आप कहेंगे कि ये कैसे संभव है.. कहां महान खिलाड़ी कपिल देव और कहां अभी क्रिकेट की पिच पर खुद को बेस्ट साबित करने में जुटे होनहार हार्दिक पांड्या.. लेकिन ऐसा हुआ है..और वो भी कल यानी 16 अक्टूबर को। दरअसल हार्दिक पांड्‍या ने 16 अक्टूबर को धर्मशाला में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन-डे में अंतरराष्ट्रीय वन-डे डेब्यू किया। हार्दिक को वन-डे कैप पहनाई की भारत के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान कपिलदेव ने। पांड्या ने अपने पहले वनडे मैच में 31 रन देकर 3 विकेट लिए और मैन ऑफ द मैच बने।

Birthday Special: आखिर टीम इंडिया के हेडकोच कुंबले को क्यों कहते हैं 'जंबो'?

तो वहीं आज से करीब 38 साल पहले 1978 में 16 अक्टूबर को कपिल देव ने फैसलाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और पाकिस्तानियों को धूल चटाई थी,हालांकि उन्हें एक ही विकेट मिला था लेकिन उनकी सधी हुई गेंदबाजी के कारण ये टेस्टमैच ड्रा हो गया था। इसके बाद कपिल देव ने क्रिकेट के क्या-क्या किया, ये हमें बताने की जरूरत नहीं। मालूम हो कि दुनिया के महान ऑलराउंडरों में शामिल कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 31.05 की औसत से 5248 रन और 225 वन-डे में 23.79 की औसत से 3783 रन बनाने के साथ 27.45 की औसत से 253 विकेट लिए हैं।

What is the Special Connection between 16th October, Kapil Dev and Hardik Pandya

मैन ऑफ द मैच का अवार्ड लेने के बाद जब प्रस्तोता रवि शास्त्री ने पांड्या को उनका और कपिल का ये स्पेशल कनेक्शन बताया तो पांड्या की आंखें खुशी से छलछला उठीं और उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा मैं तो उनकी धूल के बराबर भी नहीं लेकिन हां मैं पूरी कोशिश करूंगा कि एक दिन मैं भी उनकी तरह देश का नाम रौशन कर सकूं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
On 16th October Man Of the Match Hardik Pandya took 3/31 on debut to help India beat New Zealand by 6 wickets in the first ODI at Dharamsala.Coincidentally former captain Kapil Dev also made his (Test) debut on the same date in 1978 against Pakistan at Faisalabad.
Please Wait while comments are loading...