इंदौर टेस्ट में भारत की शानदार जीत, न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराया

Subscribe to Oneindia Hindi

इंदौर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टेस्ट टीम इंडिया ने 321 रनों से जीत लिया है। मैच के चौथे दिन भारत के 475 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 153 रनों पर ऑल आउट हो गई। आर. अश्विन को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

देखें: स्कोर-कार्ड

ashwin

अश्विन की शानदार गेंदबाजी

अश्विन ने अपनी करियर बेस्ट प्रदर्शन करते हुए पूरे मैच में 13 विकेट हासिल किए। दूसरी पारी में अश्विन ने सात विकेट लिए। वहीं दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने दो और उमेश यादव ने एक विकेट हासिल किया।

भारत के बॉर्डर सील करने को फैसले को चीन ने कहा मूर्खतापूर्ण

इससे पहले चौथे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी 216 रन बनाकर घोषित कर दी। चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक के बाद टीम इंडिया ने पारी घोषित की। पुजारा 101 रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरी ओर अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर नाबाद लौटे। लंच के बाद कप्तान विराट कोहली 17 रन बनाकर आउट हो गए। पुजारा 101 रन बनाकर नाबाद लौटे।

अश्विन ने दूसरी पारी में झटके 7 विकेट

कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे थे, जब भारतीय पारी घोषित कर दी गई। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम को जीत के लिए 475 रनों का लक्ष्य मिला है।

नवाजुद्दीन को रामलीला से हटाए जाने पर बोले आदित्य ठाकरे, हम इसका समर्थन नहीं करते

इससे पहले चौथे दिन का खेल शुरू होने पर सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 19 रन बनाकर रन आउट हो गए। गौतम गंभीर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया।

हालांकि 50 रन के निजी स्कोर पर वो भी पवैलियन लौट गए। गंभीर के आउट होने के बाद कप्तान कोहली मैदान पर आए। वो भी 17 रन बनाकर आउट हो गए।

राष्ट्रपति बनने की बात पर पहली बार बोले अमिताभ बच्चन

तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी महज 299 रनों पर ही ढेर हो गई। रविचंद्रन अश्विन (6 विकेट) की घातक फिरकी की बदौलत भारत ने होल्कर स्टेडियम में न्यूजीलैंड टीम को 299 पर ढेर कर दिया। वहीं टीम इंडिया ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 18 रन बना लिए थे।

न्यूजीलैंड की पहली पारी 299 पर हुई थी समाप्त

पहली पारी में टीम इंडिया ने पांच विकेट पर 557 रनों पर पारी घोषित की थी। 299 रनों पर न्यूजीलैंड की पहली पारी समाप्त होने के बाद भी भारतीय टीम ने उन्हें फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी खेलने का फैसला किया।

मालूम हो कि अश्विन और जडेजा ने कीवी बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। जडेजा ने दो विकेट हासिल किए। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

गिलगित-बल्टिस्तान सहित पूरा कश्मीर पूरा हमारा: भागवत

पहली पारी में विराट कोहली ने लगाया था दोहरा शतक

आपको बता दें कि रविवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली (211) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (188) के दमदार शतकों के कारण टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 557 रनों के बाद अपनी पहली पारी घोषित की थी।

आखिर पाकिस्‍तान में क्‍यों लगा दिया गया एक पत्रकार पर बैन

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का यह तीसरा सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले 1999-2000 में भारत ने अहमदाबाद टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक पारी में 583 रन और नागपुर टेस्ट की एक पारी में 566 रन बनाए थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Third Test India v New Zealand at Indore.
Please Wait while comments are loading...