अश्विन के 50वें टेस्ट की पूरी यात्रा, कैसा रहा उनका अब तक का सफर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कोलंबो। भारत के स्टार स्पिनर आर अश्विन श्री लंका के खिलाफ अपने करियर का 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। 50 टेस्ट खेलने वाले आर अश्विन भारत के 30वें खिलाड़ी हैं। कभी टेस्ट क्रिकेट के लायक भी न समझे जाने वाले अश्विन ने आज वो मुकाम हासिल किया है जिसे हासिल करना हर किसी गेंदबाज का सपना होता है।

पढ़ेंः- भारत बनाम श्रीलंका, पहले टेस्ट का लाइव अपडेट 

अश्विन के बारे में कहा जाता है कि जब वो चार्ज होते हैं तो फिर किसी दूसरे गेंदबाज को विकेट लेने का मौका नहीं देते बल्कि सारा काम खुद निपटा देते हैं।

आज हम भारत के इसी दिग्गज के अब तक के टेस्ट करियर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। अश्विन ने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। एक नजर-

भारत के लिए अनलकी अश्विन के लिए लकी है गाले

भारत के लिए अनलकी अश्विन के लिए लकी है गाले

भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच गाले में खेला जा रहा है। जहां एक तरफ भारत ने इसी मैदान पर अपना पहला और आखिरी दोनों टेस्ट मैच गंवाए हैं तो वहीं अश्विन के लिये श्री लंका का ये मैदान काफी यादगार रहा है। अश्विन ने 2015 दौरे पर गाले में 10 विकेट झटके थे। अश्विन ने 27 बार 5 विकेट अपने नाम किये हैं, जबिक सात बार उन्होंने 10 विकेट की उपलब्धि हासिल की है।

49 टेस्ट और 275 विकेट

49 टेस्ट और 275 विकेट

अश्विन ने गाले टेस्ट से पहले 49 टेस्ट मैचों में 25.22 के औसत के साथ 275 विकेट लिए हैं। अश्विन का कहना है कि उन्हें याद नहीं कि वह पचास टेस्ट मैचों तक किस तरह पहुंचे।

होम सीजन के किंग रहे हैं अश्विन

होम सीजन के किंग रहे हैं अश्विन

कहा जाता है कि अश्विन घरेलू पिचों पर किसी भी विपक्षी बल्लेबाज के लिए किसी खौफ से कम नहीं हैं। उनकी कैरम बॉल तो हर किसी को डराती है। तभी तो आर अश्विन के नाम एक होम सीजन में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारत के पिछले सफ घरेलू सीजन 2016/17 में अश्विन ने 64 विकेट चटकाए। इसके साथ ही वह भारत में खेले गए एक होम सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज था।

ग्रेट डेल स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ बने थे

ग्रेट डेल स्टेन का रिकॉर्ड तोड़ बने थे

घरेलू सीजन के अलावा आर अश्विन के नाम पर एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है। इसी साल मार्च में अश्विन ने एक सीजन में 79 विकेट झटके थे। अश्विन ने तब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इससे पहले स्टेन ने एक सीजन में 78 विकेट झटके थे।

सबसे तेज 250 विकेट

सबसे तेज 250 विकेट

इसी साल अश्विन ने सबसे तेज 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। अश्विन ने 45वें टेस्ट में अपने 250 टेस्ट विकेट पूरे किए। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के चौथे दिन अश्विन ने यह मुकाम हासिल किया। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली का रेकॉर्ड तोड़ा था जिन्होंने 48 मैचों में 250 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। इससे पहले सबसे तेज 25 विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी अश्विन ही बने।

2014 में गिरा था अश्विन का ग्राफ

2014 में गिरा था अश्विन का ग्राफ

वैसे तो अश्विन हमेशा ही कप्तान की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं लेकिन 2014 में अश्विन का ग्राफ नीचे गिर रहा था। जिसके बाद अश्विन को टीम से ड्रॉप कर दिया। ये अश्विन के लिए वेकअप कॉल थी। टीम से ड्रॉप किए जाने के बाद अश्विन ने कहा था कि ये उनके लिए सबसे बुरे दौर में से एक था। उन्होंने कहा कि इसके बाद से ही अपने गेम पर फोकस करना शुरू किया था। इसके बाद अश्विन ने अपने बॉलिंग एक्शन में भी काफी बदलाव किया। 24 टेस्ट में 151 विकेट लेते ही अश्विन भारत के टॉप गेंदबाज बन गए थे। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते अश्विन को 2016 का आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया था।

 

 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
R Ashwin will play his 50th Test, know the journey of india top bowler ever
Please Wait while comments are loading...