FACTS: गलती से नाम पड़ा राहुल, डेब्यू करते ही बनाया था रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच हुए मुकाबले में भले ही भारत हार गया, लेकिन लोकेश राहुल ने महज 51 गेंदों में 110 रन बनाकर शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली। महज 11 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर देने वाले राहुल आज लोगों के दिलों पर राज करने लगे हैं।

rahul

निजी जिंदगी

लोकेश राहुल का पूरा नाम है कन्नूर लोकेश राहुल, जो मंगलोर के हैं। उनका जन्म 18 अप्रैल 1992 में हुआ था। राहुल के पिता का नाम के. एन. लोकेश और माता का नाम राजश्ववरी है।

राहुल के पिता कर्नाटक के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक प्रोफेसर और सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रमुख हैं। वहीं दूसरी ओर, राहुल की मां राजेश्वरी मंगलोर यूनिवर्सिटी में इतिहास की प्रोफेसर हैं।

T20: इस बार अच्छे ​फिनिशर नहीं बन सके धोनी, 1 रन से हारा भारत, लोकेश राहुल का शानदार नाबाद शतक

आईपीएल में करियर

2013 में राहुल आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे। 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल मैच के लिए राहुल की बोली 1 करोड़ रुपए की लगाई। 2016 के आईपीएल में वह वापस रॉयल चैलेन्जर्स बेंगलुरु में आ गए।

भारत की हार पर सोशल मीडिया का हाल, पढ़िए मजेदार ट्वीट

गलती से नाम पड़ गया 'राहुल'

राहुल के पिता ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह सुनील गावस्कर के बहुत बड़े फैन हैं। वह अपने बेटे का नाम भी गावस्कर के बेटे के नाम पर रखना चाहते थे। लेकिन गावस्कर के बेटे का नाम रोहन के बजाए उन्होंने गलती से राहुल समझ लिया और अपने बेटे का नाम राहुल रख दिया।

वीरू पाजी ने पूरी की देश की शान और रियो ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक की यह विश, जानिए कैसे

डेब्यू करते ही बनाया रिकॉर्ड

राहुल दाएं हाथ से खेलने वाले बल्लेबाज हैं, जो जरूरत पड़ने पर विकेट कीपर की भूमिका भी बखूबी निभाते हैं। राहुल ने अपने करियर की शुरुआत 2014-15 टेस्ट सीरीज के तहत मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच से की। सिडनी में खेले गए अपने दूसरे ही मैच में राहुल ने 110 रनों की पारी खेली।

जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए अपने करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में ही राहुल ने 100 रन बना दिए। इसी के साथ वह भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिसने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में डेब्यू के साथ ही 100 रन बनाए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
profile of cricketer Kannur Lokesh Rahul. know some amazing facts about rahul life and his career.
Please Wait while comments are loading...