Preview- सीरीज अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया 8 दिसंबर को इंग्लैंड से लोहा लेने के लिए मैदान पर उतरेगी, टीम इंडिया सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी, सीरीज में भारत 2-0 से आगे चल रही है।

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही टीम इंडिया चौथे टेस्ट मैच में गुरुवार को बुलंद हौसलों के साथ मुंबई के वानखेड़े मैदान में उतरेगी।

team india

टीम इंडिया को बड़ा झटका, अजिंक्या रहाणे टीम से बाहर

पिछली हार का बदला लेने का मौका

कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में लगातार दो टेस्ट मैच जीतकर टीम का हौसला काफी बढ़ा हुआ है। टीम कोशिश करेगी कि इस टेस्ट में जीत दर्ज करके सीरीज को अपने नाम करे। इससे पहले टीम इंडिया ने 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार गई थी, ऐसे में टीम इस सीरीज को किसी भी हाल में गंवाना नहीं चाहेगी।

ड्रा होने पर भी सीरीज भारत के नाम

यह टेस्ट अगर इंग्लैंड ड्रा कराने में भी सफल रहता है तो भी भारतीय टीम इंस सीरीज को अपने नाम कर लेगी। इससे पहले इंग्लैंड ने 2011 में इंग्लैंड, 2012 में भारत और 2014 में इंग्लैंड में टीम इंडिया को लगातार हरा कर हैटट्रिक दर्ज की थी।

2012 में पीटर्सन ने दिखाया था दम

2012 की सीरीज को केविन पीटर्सन की शानदार बल्लेबाजी के लिए याद किया जाएगा। ऐसे में कल भारत के पास मौका होगा कि पिछली हार का वह बदला ले सके और सीरीज को अपने नाम कर सके। मोहाली टेस्ट मैच में इंग्लैंड को बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में टीम कोशिश करेगी कि वह सीरीज को जीवित बनाए रखे।

रहाणे टीम से बाहर

चौथे टेस्ट मैच से पहले टीम इंडिया के लिए जो बड़ी मुश्किल है वह यह कि मैच से ठीक पहले अजिंक्या रहाणे घायल हो गए हैं और उनकी जगह टीम में मनीष पांडे को टीम में जगह दी गई है। वहीं शमी के खेलने पर भी संशय बरकरार है, उनकी जगह टीम में शार्दुल ठाकुर को बतौर विकल्प टीम में शामिल किया गया है।

बल्लेबाजों के सामने मौका

टीम इंडिया की ओर से बल्लेबाजी की शुरुआत केएल राहुल व मुरली विजय करेंगे। हालांकि मुरली विजय के सामने शॉर्ट पिच गेंदों को खेलने की चुनौती होगी।  पिछले तीन मैचों में उन्हें शॉर्ट गेंदों पर जूझते हुए देखा गया है। 

वहीं चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर जबकि विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। वहीं पार्थिव पटेल के लिए भी यह बड़ा मौका होगा, पिछले टेस्ट मैच में उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था, उन्होंने पहली पारी में 42 जबकि दूसरी पारी में नाबाद 67 रन बनाए थे।

स्टुअर्ट ब्रॉड होंगे टीम का हिस्सा

माना जा रहा है कि स्टुअर्ट ब्राड इस मैच का हिस्सा होंगे और वह टीम इंडिया के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकते हैं। माना जा रहा है कि इंग्लैंड की टीम इस मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है।

टीम इंडिया

विराट कोहली, मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, मनीष पांडे, रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर

इंग्लैड
एलिस्टर कुक, केटॉन जेनिंग्स, मोईन अली, जॉनी बैस्ट्रो, जेक बॉल, गैरी बैलैंस, गैरथ बैटी, स्टुअर्ट ब्रॉड, जॉस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, सिआम डॉसन, आदिल रशीद, जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Tomorrow's Test match gives India a chance to exact revenge for the two earlier defeats and also make the Chennai Test inconsequential.
Please Wait while comments are loading...