पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने बल्लेबाजी में बनाया विश्व रिकॉर्ड!

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नॉटिंघम में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हुए क्रिकेट के तीसरे वनडे मैच में कई नए रिकॉर्ड बने। इस मैच में इंग्लैंड ने 444 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। इस मैच में हालांकि पाकिस्तान को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा लेकिन गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया।

READ ALSO: इंग्लैंड ने एकदिवसीय मैच में खड़ा किया सबसे बड़ा स्कोर, तोड़ा श्रीलंका का रिकॉर्ड

Amir GFX

आखिर मोहम्मद आमिर ने क्या कमाल किया?

इंग्लैंड के खिलाफ जीतने के लिए पाकिस्तान को 445 रनों का विशाल लक्ष्य मिला था। पाकिस्तान के बल्लेबाज इस विशाल स्कोर का पीछा करने में फिसड्डी साबित हुए और 9 खिलाड़ी 199 रन पर आउट हो चुके थे। लेकिन 11वें नंबर खेलने आए तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में 5 चौके और 4 छक्के लगाकर 58 रन बनाया और एक नया और अनूठा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करके किसी खिलाड़ी ने इतने रन नहीं बनाए थे।

मोहम्मद आमिर बने दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज

11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक लगाने वाले मोहम्मद आमिर दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस नंबर पर आकर अब तक कोई भी क्रिकेट खिलाड़ी अर्द्धशतक नहीं लगा पाया था।

READ ALSO: पढ़िए रिलायंस जियो की वो 15 बातें, जो आपके काम की हैं

शोएब अख्तर ने इससे पहले बनाए थे 43 रन

मोहम्मद आमिर से पहले 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के खिलाड़ी शोएब अख्तर ने 2003 में 16 गेंदों पर 43 रन बनाए थे लेकिन वह 50 का आंकड़ा पार नहीं कर पाए थे। अब मोहम्मद आमिर के बाद 11वें पर बल्लेबाजी करके सबसे अधिक रन बनाने वालों की लिस्ट में शोएब अख्तर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज मखाया नतिनी हैं। उन्होंने 2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 42 रन बनाए थे।

मैच फिक्सिंग में दोषी पाए जाने के बाद आमिर ने की क्रिकेट में वापसी

2010 में मोहम्मद आमिर मैच फिक्सिंग के मामले में फंसे। दोषी करार होने के बाद सजा काटकर उन्होंने फिर से क्रिकेट में वापसी की और अब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बल्लेबाजी में कमाल दिखाकर लोगों का दिल जीत लिया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistani bowler Mohammad Amir made a new world record. Mohammad Amir came to bat on 11th number and made fifty plus run that is a record.
Please Wait while comments are loading...