धोनी, गांगुली को पीछे छोड़ा, पाक कप्तान मिस्बाह बने 'नंबर वन'

दस टेस्ट सीरीज जीतने वाले एशिया के पहले कप्तान बने मिस्बाह।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वेस्ट इंडीज के साथ दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 133 रन से जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही कप्तान मिस्बाह उल हक ने भारत के दो पूर्व कप्तानों को पछाड़ नंबर एक हो गए हैं।

misbah

पाकिस्तान ने अबु धाबी टेस्ट में वेस्ट इंडीज को हीरो रहे यासिर शाह के 10 विकेट की बदौलत जीत लिया। मैच के साथ-साथ पाकिस्तान ने 2-0 की बढ़त के साथ 3 मैच की सीरीज पर भी कब्जा कर लिया।

पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रही पाकिस्तान की टीम के साथ मिस्बाह के लिए भी ये मैच यादगार बन गया है।

बोले शोएब- 1996 में पाक क्रिकेट टीम का ड्रेसिंग रूम था सबसे बुरा

मिस्बाह ने बतौर कप्तान दस टेस्ट सीरीज जीत ली हैं। दस टेस्ट सीरीज जीतने वाले मिस्बाह एशिया के पहले कप्तान बन गए हैं।

धोनी और गांगुली ने जीती हैं 9-9 सीरीज

इससे पहले भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी 9-9 टेस्ट सीरीज के साथ संयुक्त रूप से नंबर वन थे। इस जीत के बाद मिस्बाह नंबर एक हो गए हैं।

धोनी और गांगुली के बाद पाकिस्तान के जावेद मियांदाद और श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा का नंबर आता है। दोनों ने बतौर कप्तान 8-8 टेस्ट सीरीज जीती हैं।

जानिए स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को किनसे लगता है डर?

एशिया के सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में भी मिस्बाह अब धोनी के बाद नंबर दो पर आ पहुंचे हैं। धोनी के नाम पर 27 टेस्ट जीत हैं। मिस्बाह ने अब तक 24 मैच जीते है। सौरव गांगुली के नाम 21 जीत हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं।

मिस्बाह ने इमरान खान की भी बराबरी की

पाकिस्तानी कप्तान के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ जीत इस मायने में भी खास है कि मिस्बाह अब पाकिस्तान के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में शामिल हो गए हैं। कप्तानी के मामले में मिस्बाह ने मशहूर क्रिकेटर इमरान खान की भी बराबरी कर ली है।

शोएब अख्तर ने कर डाली अंग्रेजी की ऐसी-तैसी, बने मजाक के पात्र, वीडियो

मिस्बाह ने वेस्टइंडीज पर जीत के बाद कहा कि किसी भी मैच को जीतना खास होता है। 42 साल के पाक कप्तान ने कहा कि रिकॉर्ड को ध्यान में रखकर क्रिकेट नहीं खेला जाता लेकिन कोई रिकॉर्ड बने तो अच्छा लगता है। मिस्बाह ने 2010 में पाक की टेस्ट टीम की कमान संभाली थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Misbah Ul Haq becomes 1st Asian test captain who won 10 test series
Please Wait while comments are loading...