धोनी के शतक के साथ रिकॉर्ड की भी बारिश, बने ये नए रिकॉर्ड

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कटक। महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ कटक में आज शानदार शतक से दर्शकों का दिल जीत लिया। उनके जोरदार शॉट्स पर कटक में मैच को देखने आई भारी भीड़ धोनी-धोनी करती रही। धोनी ने 122 गेंदों में 134 रन बनाए, इसमें छह छक्के और दस चौके लगाए। अपना 285 वां मैच खेल रहे धोनी के नाम पर इस शतक के साथ ही कई रिकॉर्ड जुड़े हैं।

धोनी के शतक के साथ रिकॉर्ड की भी बारिश, बने ये नए रिकॉर्ड

कटक में आज धोनी के बदले से चार साल बाद शतक निकला है। वहीं उनके साथी बल्लेबाज युवराज सिंह ने छह साल बाद शतक जमाया। धोनी ने वन-डे क्रिकेट में भारत में 4000 रन पूरे किए हैं। धोनी ने भारत में 110वें मैच में 4000 रन पूरे किए। धोनी से पहले सचिन ही भारत में 4000 से ज्यादा रन अपने नाम पर रखते हैं। धोनी का ये दसवां एकदिवसीय शतक है। धोनी ने एकदिवसीय मैचों में 200 छक्के मारने का भी कारनामा किया है। वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं। धोनी के नाम पर अब 203 छक्के हो गए हैं। उनसे आगे अब क्रिस गेल, सनथ जयसूर्या और शाहिद आफरीदी हैं।

धोनी और युवराज ने चौथे विकेट के लिए 256 रन की साझेदारी की। ये 1998 में अजहरुद्दीन और अजय जडे़जा की 275 रन की साझेदारी के बाद चौथे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। जडेजा और अजहर ने भी कटक में ये साझेदारी की थी, उस मैच में जडेजा और अजहर ने नाबाद शतक जमाए थे। वो इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए लेकिन चौथे विकेट के लिए 2006 में रिकी पोटिंग और एंड्रयू साइमंड्स की 237 रन की साझेदारी को युवी और माही ने पीछे छोड़ा।

इंग्लेंड के खिलाफ 1-0 से आगे चल रही भारत की टीम आज एक समय लड़खड़ती दिख रही थी, जब पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के तीन विकेट 25 रन पर गिर गए। इसके बाद युवराज और धोनी ने मोर्चा संभालते हुए स्कोर को 281 तक पहुंचाया। युवराज करियर का बेस्ट स्कोर 150 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 281 रन बनाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mahendra singh dhoni record inning against england in cuttack
Please Wait while comments are loading...