चेन्नई टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को पारी और 75 रनों से हराया

भारत ने इंग्लैंड के साथ सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच एक इनिंग और 75 रन से जीत कर एक नया इतिहास रचा है।

Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। भारत ने इंग्लैंड के साथ सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच एक इनिंग और 75 रन से जीत कर एक नया इतिहास रचा है। भारत की ओर से दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड की पूरी टीम 207 रन पर ऑल आउट हो गई।

अब कुक को आएंगे जडेेजा के भयानक सपने, जानिए क्यों?

भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए, वहीं इस मैच में उन्होंने कुल 10 विकेट झटके। इससे पहले चौथे दिन भारत ने अपनी पहली इनिंग सात विकेट पर 759 रन बनाकर डिक्लेयर कर दी थी। इस तरह से भारत ने पांच मैचों की ये सीरीज 4-0 से अपने नाम कर ली। 

चांद से बेटे के पापा बने इरफान पठान, इसी साल फरवरी में सफा से किया निकाह

शानदार खेल के लिए करुण नायर को मैन ऑफ द मैच और कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।मालूम हो कि इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने लोकेश राहुल 199 रनों और करुण नायर की नाबाद 303 रनों की पारी की बदौलत अपनी पहली पारी सात विकेट पर 759 रनों पर घोषित कर दी थी और इंग्लैंड पर 282 रनों की बढ़त ले ली थी।

टीम इंडिया का टेस्ट इतिहास में सर्वोच्च रिकॉर्ड

ये टीम इंडिया का टेस्ट इतिहास में एक पारी में अपना सर्वोच्च स्कोर का कीर्तिमान भी था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी यह किसी भी टीम द्वारा खड़ा किया गया सर्वोच्च स्कोर था।

राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ था

गौरतलब है कि पांच मैचों की श्रृंखला का राजकोट में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। लेकिन इसके बाद विशाखापट्नम, मोहली, मुंबई में खेले गए तीन टेस्ट मैच जीत कर भारत ने पहले ही श्रृंखला अपने नाम कर ली थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hello and welcome to live updates for the 5th Day’s play in the fifth Test, between India and England.
Please Wait while comments are loading...