INDvsNZ कोलकाता टेस्ट: रोहित शर्मा ने संभाली भारत की दूसरी पारी, 339 रनों की मिली बढ़त

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत दूसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेला जा रहा है। खेल के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 8 विकेट के नुकसान पर 227 रन बना लिए हैं। क्रीज पर ऋद्धिमान साहा (39) और भुवनेश्वर कुमार (8) नाबाद हैं।

 मैच का स्‍कोर यहां जानिए

kolkata eden gardens : test 2nd match third day live updates and score

इस तरह से अब टीम इंडिया की कुल बढ़त 339 रन हो गई है। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला। उन्‍होंने 9 चौकों और 2 छक्‍कों की मदद से सर्वाधिक 82 रनों का योगदान दिया। आपको बता दें कि भारत के शुरुआती 4 विकेट काफी जल्‍दी गिर गए थे। न्यूजीलैंड की तरफ से मैट हेनरी ने 3, ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर ने 2-2 विकेट लिए।

भारत का विकेट पतन -

12/1-मुरली विजय, 24/1- पुजारा, 34/3- धवन, 43/4- रहाणे, 91/5- कोहली, 106/6- अश्विन, 209/7-रोहित, 215/8- जडेजा

न्‍यूजीलैंंड ने दूसरे दिन के खेल से आगे खेलते हुए तीसरे दिन 76 रन जोड़े और शेेष तीन विकेट गंवा दिए। इस तरह से कीवियों की पहली पारी 204 रनों पर सिमट गई। भारत करे 112 रनों की बढ़त मिल गई। वहीं भारत अपनी दूसरी पारी में लड़खड़ा गया है। एक के बाद एक उसके चार विकेट मामूली स्‍कोर पर ही गिर चुके हैं। दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक कीवी टीम भारत से 188 रन पीछे थी। (मैच का लाइव स्‍कोर और बॉल बाय बॉल अपडेट जानिए यहां क्लिक कर)

भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट, जबकि मोहम्मद शमी ने 3 विकेट और आर अश्विन, रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट चटकाया। अंतिम विकेट नील वागनर (10) का रहा और उनको मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेजा। भारत ने न्‍यूजीलैंड को फॉलोअप खिलाने की बजाय अपनी दूसरी पारी खेलना शुरू कर दिया। 

मध्‍य प्रदेश : विदिशा में बस नदी में गिरी, 10 की मौत की आशंका

TOP 10: भारतीय टेस्‍ट क्रिकेट के ये हैं अब तक के 10 सबसे बड़े टेस्ट मैच

चला भुवनेश्‍वर की स्विंग का जादू

भुवनेश्‍वर ने दूसरे दिन अपनी स्विंग करती गेंदों के दम पर न्‍यूजीलैंड पर अब फॉलोआन का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, देखने वाली बात यह होगी कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली कीवी टीम को फॉलोआन खेलने का मौका देते हैं कि वह खुद दूसरी पारी खेलने का निर्णय लेते हैं।

TOP 10 : टेस्‍ट क्रिकेट में भारत की घरेलू जीत, जो दर्ज हो गईं इतिहास के सुनहरे पन्‍नों में

यह है न्‍यूजीलैंड की स्थिति

न्‍यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 7 विकेट खोकर 128 रन बना लिए हैं। भुवी ने 10 ओवर में 33 रन खर्च करके 5 विकेट चटकाए हैं। टीम इंडिया की पहली पारी 316 रन पर सिमटी थी।

भारत के लिए अहम है यह मैच

भारत के लिए यह मैच इसलिए भी अहम है क्‍योंकि इसे जीतकर वह फिर से टेस्‍ट की नंबर 1 टीम बन सकती है। भारत कीवियों के खिलाफ मौजूदा सीरीज में कानपुर टेस्‍ट की जीत के साथ पहले से ही 1-0 से आगे चल रहा है। अगर वह यह सीरीज 2-1 या 1-0 से जीतता है तो वह पाकिस्‍तान के बराबर यानी 111 अंक तक तो पहुंच जाएगा लेकिन दशमलव के अंतर की वजह से फिर भी दूसरे स्‍थान पर ही रहेगा।

ऐसे बनेगी नंबर 1 टेस्‍ट टीम

पाकिस्‍तान को पछाड़कर नंबर 1 टेस्‍ट टीम बनने के लिए भारत को सीरीज 2-0 के अंतर से तो जीतनी ही होगी। ऐसा होने पर भारत के 113 अंक हो जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो यह 2016 में तीसरी और कुल चौथा मौका होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
kolkata test 2nd match third day live updates and score
Please Wait while comments are loading...