क्या कोहली को सभी फॉर्मेट का कप्तान बनाने का समय आ गया है?

Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। क्या समय आ गया है कि भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को वनडे और टी-20 का भी कप्तान बना दिया जाना चाहिए? ये सवाल टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली की क्षमता को देखकर कई पूर्व खिलाड़ियों ने उठाया है।

kohli

टेस्ट टीम के कप्तान हैं विराट कोहली

एमएसके प्रसाद को सीनियर सेलेक्शन कमेटी का प्रमुख चुने गए करीब तीन महीने हो गए हैं। क्या अब समय आ गया है कि उन्हें कड़े फैसले लेने होंगे, ये फैसले भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट से जुड़े हुए हैं। महेंद्र सिंह धोनी वनडे के कप्तान हैं और विराट कोहली टेस्ट टीम के कप्तान हैं।

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: विराट कोहली दूसरे स्थान पर पहुंचे

विराट कोहली, दो साल से भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर मोर्चा संभाल रहे हैं। इस दौरान टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया टेस्ट इसका एक उदाहरण है जहां कोहली ने शानदार दोहरा शतक लगाया। टेस्ट में कोहली के प्रदर्शन को देखते हुए सवाल उठाए जा रहे हैं कि क्या उन्हें अब सभी फॉर्मेट में टीम की कमान सौंप दी जानी चाहिए?

आकाश चोपड़ा बोले, धोनी पर जल्द फैसले की संभावना

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने टीओआई से बातचीत में कहा है कि धोनी को लेकर आखिरी फैसला जल्द होने की संभावना है।

सचिन ने कोहली को ऐसा क्या कहा कि वो बन गए विराट?

मुझे उम्मीद है कि आगामी गर्मी में इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में इसको लेकर पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी। ऐसा इसलिए कि उस वक्त तक सेलेक्शन कमेटी को ये फैसला लेना होगा कि आखिर 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप में कप्तान धोनी टीम का नेतृत्व करेंगे या फिर कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।

अशोक चोपड़ा वर्तमान में जाने-माने कमेंटेटर हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में टेस्ट मैच ज्यादा खेले जा रहे हैं। इसका हिस्सा बनकर धोनी लंबे समय तक टीम में शामिल नहीं हो सकते हैं। वर्तमान में टेस्ट लगातार बढ़ रहे हैं ऐसे में धोनी के लिए इस होड़ बने रहना मुश्किल होगा।

कोहली को सौंप देनी चाहिए तीनों फॉर्मेट की कमान: मनिंदर सिंह

हालांकि आकाश चोपड़ा ने ये जरूर कहा कि धोनी अभी भी टीम इंडिया के अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। उन्हें अपने भविष्य को लेकर अपना फैसला खुद लेने की छूट दी जानी चाहिए।

टीम इंडिया की जीत पर लता दी ने विराट को गिफ्ट की अपनी सदाबहार गीत

पूर्व भारतीय स्पिनर मनिंदर सिंह ने भी कहा कि मैं पिछले एक साल से इस विचार की वकालत कर रहा हूं। मुझे लगता है कि समय आ गया है कि विराट कोहली को तीनों फॉर्मेट में टीम की कमान सौंप देनी चाहिए। मुझे लगता है कि विराट कोहली जिस तरह से टेस्ट में नेतृत्व कर रहे हैं मुझे लगता है कि वनडे का नेतृत्व कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर धोनी को कप्तानी से अलग किया जाता है तो उनके लिए फायदेमंद होगा, वो अपने बैटिंग पर फोकस कर सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Is Virat Kohli India captain for all formats?
Please Wait while comments are loading...