IPL: तो अगले साल इन 10 खिलाड़ियों को नहीं देख पाएंगे आप

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 10 वां संस्करण अपनी समाप्ती की ओर है। अब केवल दो ही मैच बचे हैं। नियमों के अनुसार आईपीएल का 10वां सीजन पूरा होते ही सभी फ्रेंचाइजी को अपने सभी खिलाड़ियों को रिलीज करना होगा और इन खिलाड़ियों के लिए नई नीलामी आयोजित की जाएगी। इन सभी 10 सीजन में कई खिलाड़ी आए और गए। इनमें से कुछ खिलाड़ी गायब से हो गए जबकि, कुछ खिलाड़ी प्रशंसकों के प्रिय बन गए। लेकिन समय के साथ इन खिलाड़ियों का एक बड़ा हिस्सा उम्रदराज हो रहा है और समय के साथ उनके प्रदर्शन में भी गिरावट देखने को मिली है। क्रिस गेल, ब्रेंडन मैकुलम, जहीर खान, शेन वाटसन जैसे कुछ शानदार क्रिकेटरों ने अपने 10 सालों के दौरान अपनी टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन दसवां सीजन प्रशंसकों के लिए एक वास्तविकता परखने के रूप में सामने आया। क्योंकि मैच में भीड़ इकट्ठा करने वाले ये पसंदीदा खिलाड़ी निशान छोड़ने में विफल रहे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (आरसीबी) की सिक्स मशीन क्रिस गेल के लिए ये सीजन भूलने लायक है। यह गेल का सबसे खराब सीजन रहा।

अब जब आईपीएल 2017 समाप्ति के करीब है ऐसे में हमने उन खिलाड़ियों की सूची बनाने का फैसला किया है जो टूर्नामेंट के अगले संस्करण में नहीं खेल सकते।

क्रिस गेल

क्रिस गेल

37 वर्षीय क्रिस गेल आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़े खिलाड़ी हैं। क्रिस गेल एक शानदार मनोरंजन करने वाला और हर गेंद को हिट करने वाला आरसीबी का सबसे बड़ा नाम है। लेकिन दुर्भाग्य से उम्र गेल के प्रदर्शन पर असर डाला है। वेस्टइंडीज का ये विस्फोटक बल्लेबाज इस सीजन में अपनी चमक छोड़ने में नाकाम रहा। गेल ने इस साल 9 मैचों में 200 रन बनाए। गेल का ये प्रदर्शन उन्हें आईपीएल छोड़ने पर मजबूर कर सकता है।

ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन 'बैज' मैकुलम ने आईपीएल के सबसे पहले मैच में केकेआर की तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 158 रन बनाकर आईपीएल का धुआंधार आगाज किया था। 10 वर्षों के दौरान मैकुलम कई टीमों के लिए खेले हैं लेकिन हमेशा फैन और भीड़ के प्रिय बने रहे। मैकुलम अगले सीजन तक 36 साल के हो जाएंगे। लेकिन अपने मौजूदा प्रदर्शन के चलते वह अगले सीजन में किसी भी टीम से नहीं खेल सकते है।

आशिष नेहरा

आशिष नेहरा

अगले साल 39 साल की उम्र में होने वाले अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज के इस सीजन के बाद क्रिकेट से रिटायर होने की संभावना है। पिछले काफी समय से नेहरा लगातार चोट से पीड़ित हैं। जो स्पष्ट रूप से इसारा करता है कि यह उनका आखिरी आईपीएल सीजन था।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह के आईपीएल से अनुपस्थित रहने की संभावना भारतीय प्रशंसकों के लिए सबसे बुरी बात होगी। मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले 35 वर्षीय हरभजन सिंह को टीम ने कई बार प्लेइंग इलेवन से बहर रखा है। जो स्पष्ट रूप से इशारा करता है कि अनुभवी ऑफस्पिनर का समय खत्म हो गया है।

शेन वाटसन

शेन वाटसन

शेन वाटसन आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। पिछले 10 सीजन में वॉटसन ने 102 मैचों खेले हैं जिसमें वॉटसन ने 2622 रन बनाये हैं और 86 विकेट भी लिए हैं। आरसीबी की तरफ से खेलने वाले वॉटसन की हाल की फॉर्म ने स्पष्ट रूप से इशारा किया है वॉटसन का समय समाप्त हो रहा है।

इमरान ताहिर

इमरान ताहिर

इस सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए दक्षिण अफ्रीका का स्पिन गेंदबाज सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक रहा। आईपीएल में अब तक उन्होंने 18 विकेट लिए हैं लेकिन दक्षिण अफ्रीकी का ये 38 वर्षीय खिलाड़ी इस साल के बाद रिटायर हो सकता है।

जहीर खान

जहीर खान

जहीर खान यकीनन भारत के सबसे बड़े तेज गेंदबाज हैं। भारतीय टीम और आईपीएल दोनों टीमों के लिए बाएं हाथ के तिलिस्मी गेंदबाज जहीर खान ने अपने फैन्स का खूब मनोरंजन करवाया है। 38 वर्षीय तेज गेंदबाज जहीर खान की आईपीएल में फिर से खेलने की संभावना कम है क्योंकि माना जा रहा है कि जैक अगले साल आईपीएल से रिटायरमेंट ले सकते हैं।

ड्वेन स्मिथ

ड्वेन स्मिथ

वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज हमेशा से ही जिस भी टीम में खेले हैं उसके लिए शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि इस सीजन में उनका प्रदर्शन खराब रहा और वह गुजरात लायंस के लिए योगदान नहीं कर सके। स्मिथ की फॉर्म गिरावट आईपीएल के अगले सीजन से बाहर जाने के लिए मजबूर कर सकती है।

मिशेल जानसन

मिशेल जानसन

मिशेल जॉनसन को इस सीजन में मुंबई इंडियंस ने प्लेइंग इलेवन में बड़ी मुश्किल से चुना। जो इस बात की तरफ इशारा करता है कि मिशेल की गेंद में अब वो धार नहीं रही। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनका आईपीएल कैरियर समाप्ति की तरफ है। जॉनसन ने 46 आईपीएल मैचों में 54 विकेट लिए हैं।

प्रवीण तांबे

प्रवीण तांबे

45 वर्षीय प्रवीण तांबे संभवत: इस समय दुनिया के सबसे पुराने क्रिकेटर हैं। तांबे ने कभी नेशनल टीम के लिए नहीं खेला है लेकिन उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल में कुछ यादगार मैच खेले हैं। उन्हें गुजरात ने सीजन में अपनी टीम में शामिल किया लेकिन उन्होंने एक भी मैच में शामिल नहीं किया था। तम्बे संभवत: इस सीजन के बाद क्रिकेट छोड़ देंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IPL: These 10 fantastic players might not feature in IPL 2018
Please Wait while comments are loading...