IPL Final: तो क्या मुंबई को हरा पहला और आखिरी खिताब जीत लेगी पुणे?

Subscribe to Oneindia Hindi

शुक्रवार को आईपीएल के दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हरा जीत दर्ज की। मुंबई के इस जीत के साथ ही आईपीएल के इस सीजन(IPL 10) का फाइनल मुकाबला भी तय हो गया है। अब रविवार 21 मई को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खिताबी मुकाबले के लिए उतरेंगी। प्रशंसकों की निगाहें पूरी तरह रविवार को खेले जाने वाले मुकाबले पर टिक गईं हैं। दो बार आईपीएल खिताब जीत चुकी मुंबई के लिए इस बार पुणे को हरा तीसरी बार खिताब जीतना आसान नहीं होगा।

पुणे का पलड़ा है भारी

पुणे का पलड़ा है भारी

आईपीएल के इस सीजन में पुणे और मुंबई के बीच अब तक तीन बार मुकाबला हो चुका है और तीनों ही बार पुणे ने मुंबई को बुरी तरह हराया है। आईपीएल लीग मैच में पुणे और मुंबई के बीच हुए पहले मुकाबले में पुणे ने मुंबई को 7 विकेट से हराया था वहीं दूसरे मुकाबले में मुंबई को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। आईपीएल फाइनल के लिए हुए पहले क्वालिफायर मैच में पुणे ने मुंबई को 20 रन से हरा फाइनल में जगह बनाई थी। ऐसे में फाइनल मुकाबले में उतरने से पहले पुणे को मुंबई पर मनोवैज्ञानिक बढ़त रहेगी और वह मुंबई को हरा पहला आईपीएल खिताब अपने नाम करना चाहेगी।

आजिंक्य रहाणे बने मुंबई के लिए काल

आजिंक्य रहाणे बने मुंबई के लिए काल

मुंबई इंडियंस को अगर यह खिताबी मुकाबला जीतना होगा तो उसे पुणे के बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे के बल्ले पर लगाम लगानी होगी। रहाणे भले ही इस आईपीएल में कुछ खास छाप न छोड़ पाए हो लेकिन मुंबई के खिलाफ हुए तीनों मैचो में उनके बल्ले से जमकर रन बरसे हैं। रहाणे ने मुंबई के खिलाफ तीनों मैंचों में क्रमश: 60, 38 और 56 रन की पारीयां खेली हैं। अगर रहाणे इस मैच में भी चले तो मुंबई को तीसरा आईपीएल खिताब जीतने का सपना सपना ही रह जाएगा।

पांड्या भाई है मुंबई के 'जीत का इक्का'

पांड्या भाई है मुंबई के 'जीत का इक्का'

मुंबई के पास अच्छे खिलाड़ियों की कमी नहीं है और उसके सभी खिलाड़ियों ने अब तक अच्छा प्रदर्शन भी किया है। बल्लेबाजी की बात की जाए तो कप्तान रोहित शर्मा भले ही आउट ञफ फार्म चल रहे हों लेकिन उसके बाकि बल्लेबाजों खासतौर से नीतीश राणा, लेन्डल सिमंस, कीरन पोलार्ड, पार्थिव पटेल ने शानदार बल्लेबाजी की है लेकिन इन सभी के अलावा मुंबई की टीम को जीत दिलाने में सबसे ज्यादा भूमिका 'पांड्या भाई' की रही है। हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या की जोड़ी ने अपने आलराइंडर खेल से कई बार विपक्षी टीम के झोली से मैच खींच मुंबई के पाले में डाल दिया है। पुणे के खिलाफ भी मुंबई को पांड्या भाईयों से काफी उम्मीदें होंगी।

वाशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह की होगी जंग

वाशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह की होगी जंग

आईपीएल के इस सीजन में जिन दो गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से धमाल मचाया है वो हैं मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह और पुणे के वाशिंगटन सुंदर। आईपीएल के इस खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के साथ-साथ इन दोनों गेंदबाजों के बीच भी जंग होगी। बुमराह जहां अपनी धारदार यार्कर से बल्लेबाजों को शॉट खेलने का मौका नहीं देते वहीं वाशिंगटन अपने सधी हुई लाइन और लेंथ से बल्लेबाजों को परेशान कर देते हैं। वाशिंगटन सुंदर ने मुंबई के खिलाफ 2 मैचों में 8 ओवर में 42 रन देकर 4 विकेट हासिल किए हैं।ऐसे में वह मुंबई के खिलाफ फाइनल में एक बार फिर पुणे के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम (संभावित):

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम (संभावित):

स्टीव स्मिथ (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्य रहाणे, फाफ डु प्लेसिस, अशोक डिंडा, अंकुश बैंस, रजत भाटिया, अंकित शर्मा, ईश्वर पांडे, एडम जाम्पा, जसकरण सिंह, बाबा अपराजित, दीपक चहर, उस्मान ख्वाजा, मयंक अग्रवाल, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, राहुल चहर, डेनियल क्रिस्टियन, लॉकी फग्र्यूसन, सौरभ कुमार, मिलिंद टंडन, राहुल त्रिपाठी और इमरान ताहिर।

मुंबई इंडियंस की टीम (संभावित):

मुंबई इंडियंस की टीम (संभावित):

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, श्रेयस गोपाल, कृष्णप्पा गौतम, असेला गुणारत्ने, हरभजन सिंह, मिशेल जॉनसन, कुलवंत खेजरोलियास, सिद्धेश लाड, मिशेल मैक्लेघन, लसिथ मलिंगा, हार्दिक पांड्या, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), केरन पोलार्ड, निकोलस पूरन, दीपक पुनिया, नीतीश राणा, जितेश शर्मा, कर्ण शर्मा, लेंडल सिमंस, टिम साउदी, जगदीश सुचिता, सौरभ तिवारी और आर. विनय कुमार।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IPL Finals: Mumbai Indians vs Rising Pune Supergiant match preview 21 may
Please Wait while comments are loading...