Highlight: क्रिस गेल के तूफान में उड़े गुजरात के शेर

आईपीएल सीजन 10 में पहली बार क्रिस गेल का बल्ला चला तो उन्होंने न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि विश्व रिकॉर्ड बना डाला। पढ़ें गुजरात और पुणे की बीच हुए मुकाबले का लेखा-जोखा।

Subscribe to Oneindia Hindi

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बेंगलुरू की टीम ने जबरदस्त शुरुआत की। पिछले मैच से बाहर रहने वाले तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल को इस बार खेलने का मौका मिला तो इतिहास बना दिया। गेल ने 38 गेंदों में आतिशी अंदाज में 77 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान गेल ने 5 चौके व 7 बड़े छक्के लगाए। गेल ने कप्तान कोहली के साथ पहले विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर की तरफ मोड़ा। गेल ने अपनी इस पारी में इतिहास रचते हुए टी-20 में दस हजार रन पूरे किए। टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले गेल दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। गेल को बासिल थम्पी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

गेल के तूफान को थामने में नाकाम रहे गुजरात के शेर

गुजरात की तरफ से कोई बी बॉलर गेल के तूफान को कंट्रोल करने में कामयाब नहीं रहा। गुजरात की तरफ से सबसे महंगे बॉलर रहे रविंद्र जडेजा। जडेजा ने अपने 4 ओवर के स्पेल में बिना कोई विकेट लिए 57 रन खर्च किए। गुजरात की तरफ से बासिल थंपी और धवल कुलकर्णी ने एक-एक विकेट लिया। अपनी शानदार पारी के लिए गेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

गेल के तूफान को जाधव-हेड ने जारी रखा

गेल के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए ट्रैविस हैड ने टीम की लय को बरकरार रखा। ट्रैविस ने नाबाद 16 गेंदों में 1 छक्का व दो चौके की मदद से ताबड़तोड़ 30 रन बनाए। हालांकि गेल के आउट होने के बाद कप्तान कोहली भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और आईपीएल कैरियर का 28वां अर्धशतक लगाने के बाद 64 रनों के निजी स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर ड्वेन स्मिथ को कैच थमा बैठे। कोहली के आउट होने के बाद क्रीज पर आए आरसीबी विकेट कीपर केदार जाधव ने विस्फोटक अंदाज में बैटिंग करते हुए 30 गेंदों में 38 रन बना डाले। अपनी पारी के दौरान जाधव ने 2 छक्के व 5 चौके भी लगाए। जडेजा द्वरा फेके जा रहे अंतिम ओवर में जाधव ने 17 रन बटोरे। जाधव की अंतिम ओवर में ताबड़तोड़ बैटिंग की बदौलत आरसीबी 2013 रन बनाने में कामयाब रही।

गुजरात की शुरआत रही खराब

214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात लॉयंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही। गुजरात ने पारी के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ड्वेन स्मिथ का विकेट खो दिया। स्मिथ का कैच बाउंड्री पर मनदीप सिंह ने चहल की गेंद पर लपका। स्मिथ केवल 1 रन ही बना सके। हालांकि स्मिथ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान रैना ने जिस अंदाज में शुरआत की उससे लगा कि आज रैना का बल्ला गरजेगा लेकिन तेजी से रन बनाने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। रैना ने 8 गेंद में 23 रन बनाए। बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में रैना चहल की गेंद पर वाटसन को कैच दे बैठे। रैना के बाद बल्लेबाजी करने आए एरॉन फिंच कुछ कमाल नहीं कर सके और 15 गेंदों में 19 रन बनाकर चलता हुए। फिंच के बाद विकेट कीपर दिनेश कार्थिक भी नहीं टिके और 1 रन बनाकर पवेलिय लौट गए।

और मैक्कुलम ने रोक दी थीं गुजरात की सांसे!

कार्थिक के आउट होने के बाद जिस अंदाज में मैक्कुलम बैटिंग कर रहे थे उससे तो एक बार को लगा कि ये मुकाबला रोमांचक होने वालाा है लेकिन मैक्कुलम के अलावा कोई बल्लेबाज ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया। मैक्कुलम की पारी की बात करें तो उन्होंने 44 गेंदों में 72 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। अपनी पारी के दौरान मैक्कुलम ने 7 छक्के व 2 चौके भी लगाए। मैक्कुलम को चहल ने मिलने के हाथों बाउंड्री पर कैच लपकवाया।

इशान किशन का शानदार कैमियो

मैक्कुलम के बाद बैटिंग करने आए इशान किशन ने तूफानी पारी खेलते हुए 19 गेंदों में 39 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान किशन ने 4 छक्के व 2 चौके भी लगाए। वहीं रविंद्र जडेजा ने 22 गेंदों में 23 रन बनाए।

और चला चहल का जादू

बेंगलुरू की तरफ से चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। चहल ने अपने चार ओवर के स्पेल में 3 विकेट लेकर 31 रन खर्च किए। इसके अलावा पवन नेगी, एस अरविंद और एडम मिलने ने एक-एक विकेट झटका।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IPL 2017: match highlights Royal challengers bangalore vs Gujarat Lions 20th Match
Please Wait while comments are loading...