Ind VS WI T2o LIVE: बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ मैच, बारिश ने डाला खलल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

फ्लोरिडा। आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 क्रिकेट सीरीज़ के बीच दूसरा मुकाबला 7:30​से शुरू होने जा रहा है। भारत के टॉस जीतकर पहले मुकाबले की ही तरह आज भी पहले बॉलिंग का निर्णय लिया है। भारत इस सीरीज का पहला मैच कल वेस्टइंडीज के हाथों एक रन से हर गया था। वनइंडिया आपको इस मैच की दोनों पारियों का ओवर-दर-ओवर आंखों देखा हाल यहीं बताएगा।

Ind VS WI T2o LIVE: जानिए ओवर-दर-ओवर का पूरा हाल

यह भी पढ़ें : भारत-वेस्टइंडीज के पहले टी20 मुकाबले का आंखों देखा हाल जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

भारतीय टीम से पहले मैच में लगातार पांच छक्के खाने वाले स्टुअर्ट बिन्नी को बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह पर अमित मिश्रा आज खेलेंगे। वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। भारत को आईसीसी रैंकिंग में नंबर 2 की पोजीशन बचाने के लिए यह मैच जीतना ही होगा।

​तकनीकी कारणों से आधे घंटे देर से शुरू होगा मैच, बीसीसीआई ने किया ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। तकनीकी खराबी के चलते दूसरी बार बढ़ाया गया भारत-वेस्टइंडीज टी20 ​क्रिकेट सीरीज़ के दूसरे मैच का समय। भारतीय समयानुसार, पहले रात 8 बजे शुरू होना था लेकिन अब यह 8:10 पर शुरू होगा।

वेस्टइंडीज की पारी का आंखों देखा हाल :

पहला ओवर :

भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में सात रन बने। स्कोर हुआ 7 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर।

दूसरा ओवर:

मोहम्मद शमी की पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी गेंद पर जॉनसन चाल्र्स ने एक रन लिया है। दूसरे छोर पर साथ दे रहे हैं एविन लुइस और उन्होंने तीसरी गेंद पर एक रन लिया है। स्कोर हुआ 9 रन। चौथी गेंद पर 2 रन बने हैं। स्कोर हुआ है 11 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर। पांचवीं गेंद पर जॉनसन ने एक रन लिया है। आखिरी गेंद पर लुइस का चौका। स्कोर हुआ 16 रन बिना नुकसान के।

तीसरा ओवर :

भुवनेश्वर कुमार की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। जॉनसन ही दूसरी गेंद का भी सामना करेंगे और यह छक्का मार दिया है! स्कोर हुआ 22 रन बिना विकेट नुकसान के। तीसरी गेंद डॉट हुई और कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर जॉनसन ने 2 रन ले लिए हैं और स्कोर हुआ 24 रन। पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं मिला। स्कोर अभी भी है 24 रन। ओवर की आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं। ओवर समाप्ति पर स्कोर है 24 रन। 

चौथा ओवर :

पहली गेंद पर कोई रन नहीं और दूसरी गेंद पर लुइस आउट। तीसरी गेंद पर जॉनसन ने छक्का और चौथी पर चौका मारकर स्कोर 34 पर पहुंचा दिया है। पांचवीं पर फिर से चौका मार दिया है। तीन गेंदों पर लगातार तीन बाउंड्री। आखिरी गेंद पर एक रन और स्कोर हुआ 39 रन 1 विकेट के नुकसान पर।

पांचवां ओवर :

भुवनेश्वर कुमार ने शुरुआती दो गेंदों में 2 रन दिए हैं और तीसरी गेंद पर चौका। स्कोर हुआ 45 रन 1 विकेट पर। जॉनसन अपने पूरे रंग में हैं। धोनी और कोहली भुवनेश्वर को कुछ सलाह देते हुए। जॉनसन ने पहले मैच में भी आतिशी पारी खेली थी। हालांकि, लुइस का विकेट गिर चुका है जो कि पहले मैच में सबसे खतरनाक साबित हुए थे। चौथी गेंद पर फिर चौका। सलाह काम नहीं आई। पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं। आखिरी गेंद पर जॉनसन ने एक रन लेकर स्कोर 50 पर पहुंचा दिया है।

छठवां ओवर :

अमित मिश्रा अटैक पर और उन्होंने पहली ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जॉनसन को आउट कर दिया है। इसी के साथ ओपनिंग जोड़ी पवेलियन में जा चुकी है। मिश्रा को पहली ही गेंद पर बड़ी सफलता। स्कोर है 50 रन 2विकेट के नुकसान पर। नए बल्लेबाज हैं लेंडल सिमोंस। अगली चार गेंदों पर तीन रन बने हैं और इसमें एक वाइड गेंद शामिल है। आखिरी गेंद पर 1 रन। स्कोर है 54 रन 2 विकेट पर।

सातवां ओवर :

रविंद्र जडेजा आए हैं बॉलिंग अटैक पर। पांच गेंदें लगातार डॉट हैं। आखिरी गेंद पर एक रन बना है। स्कोर हुआ 55 रन 2 विकेट पर।

आठवां ओवर :

पिछला ओवर महज 87 सेकंड में ही खत्म हो गया! यह भी एक रिकॉर्ड है। मिश्रा फिर से अटैक पर। सिमोंस ने पहली गेंद पर एक रन ​लिया है। दूसरी पर सैमुअल्स ने एक रन लिया है। तीसरी पर कोई रन नहीं। चौथी पर सिमोंस ने चौका मार दिया है। स्कोर हुआ 61 रन 2 विकेट पर। पांचवीं पर सिमोंस को कोई रन नहीं। आखिरी गेंद अमित मिश्रा की और इसपर सिमोंस ने एक रन ले ​लिया है। स्कोर हुआ 62 रन 2 विकेट पर।

नवां ओवर :

जडेजा की शुरुआती दोनों गेंदों पर चौके पड़े हैं। स्कोर पहुंचा है 70 रन पर। ये दोनों चौके सिमोंस ने मारे हैं। तीसरी गेंद और इसपर एक रन बना है। चौथी गेंद पर डॉट और पांचवीं भी डॉट। स्कोर अभी भी 71 रन 2 विकेट पर। आखिरी गेंद पर सैमुअल्स को एक रन। स्कोर हुआ 72 रन 2 विकेट पर।

दसवां ओवर :

आर अश्विन को बॉलिंग पर लाया गया है। पहली ही गेंद डॉट। दूसरी गेंद पर एक रन। तीसरी गेंद पर फिर एक रन। चौथी गेंद पर एक रन और पांचवीं गेंद डॉट। आखिरी गेंद पर सिमोंस को और ये वाइड गेंद पर सिमोंस आउट। धोनी ने स्टम्पिंग कर दी है। वेस्टइंडीज को तीसरा और बड़ा झटका। वेस्टइंडीज की पारी चरमराती हुई। अभी ओवर की एक गेंद बची है और स्कोर है 76 रन 3 विकेट के नुकसान पर। सिमोंस 19 रन बनाकर आउट हुए हैं। इसमें उनके तीन चौके शामिल हैं। नए बल्लेबाज आंद्र फ्लेचर और एक रन। स्कोर हुआ 76 रन 3 विकेट पर।

ग्यारहवां ओवर :

जसप्रीत बुमराह बॉलिंग पर और पहली ही गेंद पर एक और सफलता। सैमुअल्स आउट हो गए हैं। वेस्टइंडीज का चौथा विकेट गिरता हुआ। स्कोर 76 रन 4 विकेट पर। भारत के गेंदबाज बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए। नए बल्लेबाज आए हैं केरोन पोलार्ड। ओवर की दूसरी पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर 2 रन और चौथी पर एक रन। यह नोबॉल थी। अगली गेंद और चार रन! स्कोर हुआ 83 रन 2 विकेट पर। पांचवीं गेंद पर पोलार्ड को कोई रन नहीं। आखिरी गेंद पर छक्का मार दिया है। स्कोर पहुंचा 89 रन 4 विकेट पर।

बारहवां ओवर :

भारत की अब तक की शुरुआत ठीक कही जा सकती है। आर अश्विन की पहली गेंद और फ्लेचर ने एक रन ले लिया। दूसरी गेंद पर पोलार्ड ने एक रन बना लिया है। स्कोर हुआ 91 रन 4 विकेट पर। तीसरी गेंद और इसपर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर एक रन बना है। पांचवीं गेंद पर पोलार्ड आउट! भारत को पांचवीं सफलता मिली है। मैच पर भारत की मजबूत पकड़। आर अश्विन ने पगबाधा आउट किया है। उन्होंने कुल 13 रन बनाए। नए बल्लेबाज आए हैं आंद्रे रसेल। आखिरी गेंद और इसपर कोई रन नहीं। स्कोर है 92 रन 5 विकेट पर।

तेरहवां ओवर :

जसप्रीत बुमराह की पहली गेंद और फ्लेचर को कोई रन नहीं। दूसरी गेंद पर और इसपर 4 रन लेगबाई के रूप में मिलते हुए। स्कोर पहुंचा 96 रन पर। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर फ्लेचर ने एक रन लिया है। पांचवीं गेंद पर रसेल को एक रन मिला है। आखिरी गेंद पर फ्लेचर आउट! भारत को छठी ​सफलता मिलती हुई। बोल्ड हुए हैं फ्लेचर। स्कोर हुआ 98 रन 6 विकेट के नुकसान पर।

चौदहवां ओवर :

नए बल्लेबाज हैं ड्वेन ब्रावो। रसेल को पहली गेंद अश्विन की और एक रन के साथ ही वेस्टइंडीज का कुल योग 100 रन होता हुआ। दूसरी गेंद पर ब्रावो ने एक रन और तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना। चौथी गेंद पर रसेल को एक रन मिला है। पांचवीं गेंद पर ब्रावो को कोई रन नहींं। ओवर की आखिरी गेंद और इसपर ब्रावो को एक रन। स्कोर हुआ 102 रन 6 विकेट पर।

पंद्रहवां ओवर :

जसप्रीत बुमराह की ब्रावो को पहली गेंद और कोई रन नहीं। दूसरी गेंद पर पर ब्रावो ने एक रन बना लिया है। तीसरी गेंद पर आंद्रे रसेल को कोई रन नहीं मिला। चौथी गेंद पर रसेल ने छक्का जड़ दिया है। स्कोर हुआ 109 रन 6 विकेट पर। अगली गेंद और इसपर कोई रन नहीं। ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन और स्कोर हुआ 110 रन 6 विकेट पर।

सोलहवां ओवर :

आंद्रे रसेल और ड्वेन ब्रावो क्रीज पर हैं। अमित मिश्रा की रसेल को पहली गेंद और इसपर एक रन बना है। दूसरी गेंद पर ब्रावो आउट और बड़ी सफलता भारत को। वेस्टइंडीज का सातवां और मिश्रा का दूसरा विकेट। नए बल्लेबाज हैं कार्लोस ब्रेथवेट। ​तीसरी गेंद पर एक रन और चौथी पर कोई रन नहीं। पांचवीं पर फिर से एक रन और आखिरी गेंद पर ब्रेथवेट को कोई रन नहीं। स्कोर है 113 रन 7 विकेट के नुकसान पर।

सत्रहवां ओवर :

भुवनेश्वर कुमार रसेल को पहली गेंद फेंकते हुए और इसपर एक रन बना है। दूसरी गेंद पर रसेल को एक रन मिला है। तीसरी गेंद पर ब्रेथवेट का चौका। स्कोर पहुंचा 119 पर। चौथी गेंद भुवनेश्वर कुमार की और इसपर ब्रेथवेट को और यह वाइड बॉल। एक अतिरिक्त रन मिलता हुआ। अगली गेंद पर 2 रन बने हैं। पांचवीं गेंद पर एक रन बना है। ओवर की अंतिम गेंद और इसपर आंद्रे रसेल आउट! आठवां विकेट गिरता हुआ। विराट कोहली के हाथों कैच थमाकर पवेलियन जाते हुए आंद्रे रसेल। स्कोर है 123 रन 8 विकेट पर।

अठहारवां ओवर :

नए बल्लेबाज हैं सुनील नरेन। अमित मिश्रा की पहली गेंद ब्रेथवेट को और इसपर चौका जड़ दिया है। दूसरी गेंद पर छक्का मार दिया है। ताबड़तोड़ बैटिंग। तीसरी गेंद और इसपर ब्रेथवेट को कोई रन नहीं मिला है। स्कोर हुआ 133 रन 8 विकेट पर। चौथी गेंद पर कोई रन नहीं। पांचवीं गेंद पर ब्रेथवेट आउट! नवां विकेट गिरता हुआ। मिश्रा की सीधी बॉल पर बोल्ड हो गए ब्रेथवेट। स्कोर है 133 रन 9 विकेट पर। नए बल्लेबाज आए हैं सैमुअल बद्री। ओवर की आखिरी गेंद और इसपर कोई रन नहीं। स्कोर है 133 रन 9 विकेट पर।

उन्नीसवां ओवर :

दो ओवर शेष हैं और एक विकेट वेस्टइंडीज के हाथ में है। भारतीय बॉलिंग और खासतौर पर अमित मिश्रा की जितनी तारीफ की जाए, कम है। बुमराह नरेक को और पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी गेंद पर भी कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर नरेन को एक रन मिला है। चौथी गेंद पर बद्री को एक रन मिला है। पांचवीं गेंद पर नरेन ने एक रन बनाया है। आखिरी गेंद ओवर की और इस पर कोई रन नहीं। स्कोर है 136 रन 9 विकेट पर।

बीसवां ओवर :

वेस्टइंडीज की पारी का आखिरी ओवर। इस मुकाबले में पहले मैच जैसा कमाल कहीं नहीं दिखा। मोहम्मद शमी की पहली गेंद पर नरेन को एक रन मिला है। दूसरी गेंद पर नरेन ने छक्का जड़ दिया है। स्कोर हुआ 142 रन। क्या वेस्टइंडीज 150 का आंकड़ा छू पाएगी? देखते हैं। तीसरी गेंद और इसपर एक रन बना है। चौथी गेंद शमी की और इसपर बद्री आउट! वेस्टइंडीज 143 रन पर सिमट गई है। भारत को जीत के लिए 144 रन बनाने हैं।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------

आज वेस्टइंडीज की पारी भारतीय गेंदबाजों के सामने लचर नजर आई। 100 रन के भीतर ही टीम के 6 विकेट गिर चुके थे। इस सीरीज के पहले मुकाबले में आतिशी पारी खेलने वाले जॉनसन जरूर कुछ रंग में दिखे लेकिन वो भी जल्द ही चलते बने। भारत को इस मैच को जीतने के लिए 144 रन बनाने हैं। भारत अगर यह मैच जीतता है तो सीरीज 1-1 बराबर होगी और टी20 रैंकिंग में उसे नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर हारता है तो फिर उसे दूसरे से तीसरे स्थान पर जाना होगा।

भारत की पारी -

पहला ओवर :

भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ओपनिंग करने आए हैं। आंद्रे रसेल पहला ओवर डाल रहे हैं। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं और तीसरी पर रोहित ने छक्का जड़ दिया है। पहले ही ओवर में आतिशी शॉट! वेल डन रोहित। चौथी गेंद और इसपर रोहित ने एक रन ले लिया है। पांचवीं गेंद का सामना कर रहे हैं अजिंक्य रहाणे। इस गेंद पर रहाणे को एक रन बाई का मिला है। आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं। ओवर समाप्ति पर स्कोर है 8 रन बिना नुकसान के।

दूसरा ओवर :

दूसरे छोर से बद्री बॉलिंग अटैक पर। पहली गेंद और इसपर रहाणे ने एक रन ले लिया है। दूसरी गेंद और इसपर शर्मा ने 2 रन ले लिए हैं। तीसरी गेंद पर शर्मा ने एक रन ले लिया है। चौ​थी गेंद पर रहाणे को 2 रन और पांचवीं पर एक रन मिला है। आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं। स्कोर है 15 रन बिना नुकसान के।

तीसरा ओवर :

...और शुरू होने से पहले ही बारिश शुरू हो चुकी है। भारत अगर पांच ओवरों तक कोई विकेट नहीं खोता है तो उसे डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक, 28 रन बनाने होंगे।

आखिरकार, मैच को रद करना पड़ा है। इस बेनतीजा मैच के साथ ही वेस्टइंडीज ने टी20 सीरीज 1-0 से जीत ली है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
india west indies t20 2nd match : live score and updates in live blog.
Please Wait while comments are loading...