चेन्नई जीत के साथ ही कप्तान कोहली ने की अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी

Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में भी शानदार जीत दर्ज की। इसी के साथ विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज भी 4-0 से अपने नाम कर लिया।

kohli

कोहली ने की पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी

इस जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने खास रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। दरअसल चेन्नई में विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया की ये 14वीं टेस्ट जीत है।

कोहली की सेना ने किया अंग्रेजों का शिकार, मिलिए जीत के नायकों से

इसी के साथ कोहली ने कप्तान रहते हुए सबसे ज्यादा जीत के पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

अजहरुद्दीन के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 47 मैच में 14 जीत हासिल की थी वहीं कोहली के नेतृत्व में महज 22 मैच में ही टीम इंडिया ने 14 टेस्ट जीत दर्ज की।

कोहली ने 22 मैचों में दर्ज की 14 टेस्ट जीत

इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में विराट कोहली का रिकॉर्ड एक बैट्समैन के तौर पर भी खास रहा। वो भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

अब कुक को आएंगे जडेजा के भयानक सपने, जानिए क्यों?

उन्होंने सीरीज की 8 पारी में दो शतक और दो अर्धशतक की बदौलत 655 रन बनाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 235 रन रहा, जो कि उनका करियर बेस्ट भी है।

चेन्नई टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 75 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया।

चेन्नई टेस्ट: टीम इंडिया ने पारी और 75 रन से इंग्लैंड को हराया

बता दें कि भारत-इंग्लैंड सीरीज का पहला टेस्ट ड्रा रहा था। यह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी सीरीज जीत है। इससे पहले भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन 1992-93 में 3-0 से सीरीज जीत रहा है।

Rockstar Series: जानिए तिहरे शतकधारी करुण नायर के जन्म का सच...

चेन्नई टेस्ट में भारतीय टीम की जीत में सबसे अहम योगदान करुण नायर का रहा। उन्होंने नाबाद रहते हुए 303 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली।

करुण नायर के साथ-साथ भारतीय ओपनर केएल राहुल ने भी 199 रनों की शानदार पारी खेली। इन दोनों की बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 विकेट पर 759 रन बनाकर पारी घोषित की।

इंग्लैंड की बात करें तो उन्होंने पहली पारी में 477 रन और दूसरी पारी में 207 रन ही बना सकी। इस तरह से इंग्लैंड की टीम पारी और 75 रनों से चेन्नई टेस्ट हार गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ind Vs Eng 5th Test: Captain Virat Kohli equals Mohammad Azharuddin record in Chennai.
Please Wait while comments are loading...