ICC-BCCI विवादः चैंपियंस ट्रॉफी से नाम वापस ले सकता है भारत!

1 जून से इंग्लैंड में शुरू होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से टीम इंडिया अपना नाम वापस ले सकती है। जानिए क्या है बड़ी वजह?

Subscribe to Oneindia Hindi

ICC और BCCI के बीच विवाद गहराता जा रहा है। जिसका सीधा असर चैंपियंस ट्रॉफी में देखने को मिल सकता है। दुनिया के सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई और आईसीसी के बीच रिवेन्यू बटवारे को लेकर पिछले काफी समय से विवाद चल रहा है। दरअसल भारतीय क्रिकेट बोर्ड और आईसीसी के बीच 'बिग थ्री फॉर्मूले' को लेकर विवाद चल रहा है।

सुलह नहीं तो खेल नहीं!

क्रिकेट एक्सपर्ट्स की मानें तो बिग थ्री फॉर्मूले को लेकर ICC और BCCI के बीच यदि कोई हल नहीं निकला तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस ले सकता है। हालांकि अभी तक की जानकारी के मुताबिक आईसीसी और बीसीसीआई अधिकारियों के बीच चली बातचीत में कोई हल नहीं निकला है।

बीसीसआई की ताकत कम करना चाहता है आईसीसी!

आईसीसी द्वारा सुझाए गए बिग थ्री फार्मूले के अंतर्गत क्रिकेट के तीन बड़े देश आते हैं जिनमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड शामिल हैं। बिग थ्री में शामिल देशों का उद्देश्य अन्य सभी देशों से ज्यादा लाभ लेना है। उन्हें क्रिकेट के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोत्सहित करना है। लेकिन आईसीसी ने हाल ही में नियमों में बदलाव किए हैं। नए नियमों के अनुसार किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में होने वाली कमाई में भारत की हिस्सेदारी सीमित होगी। साथ ही आईसीसी चाहता है कि बीसीसीआई की आधिकारिक ताकत को भी सीमित किया जाए। आईसीसी के इन्ही नए नियमों से बीसीसीआई नाराज है।

तो पहले ही मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगा भारत!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यदि आईसीसी और बीसीसीआई में बिग थ्री फार्मूले को लेकर बात बन गई तो मौजूदा चैंपियन भारत अपना पहला मुकाबला 4 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

हर हाल में समझौता करना चाहेगा आईसीसी

क्रिकेट एक्सपर्ट्स की मानें तो आईसीसी हर हाल में बीसीसीआई से समझौता करना चाहेगा। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण वित्तीय संकट है। गौरतलब है कि बीसीसीआई दुनिया की सबसे धनी बोर्ड है। ऐसे में यदि भारत चैंपियंस ट्रॉफी से अपना नाम वापस लेता है तो आईसीसी समेत दुनिया के सभी क्रिकेट बोर्ड्स को गहरा झटका लग सकता है। क्योंकि भारत में क्रिकेट प्रेमियों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। हालांकि भारत के समर्थन में बांग्लादेश समेत कई देशों के क्रिकेट बोर्ड्स है। ऐसे में समझौते की पूरी उम्मीद है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ICC-BCCI Dispute might force Team India OUT of Champions Trophy
Please Wait while comments are loading...