Birthday Special: यो-यो जहीर खान के दिल में आज भी हैं ईशा?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बैंगलोर। आज टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी जहीर खान का जन्मदिन है। 7 अक्टूबर 1978 को जन्में जहीर खान भले ही आज क्रिकेट के मैदान से दूर हों लेकिन वो क्रिकेट प्रेमियों के दिलों से दूर नहीं है। टीम इंडिया में मिस्टर योर्कर स्पेशलिस्ट के नाम से मशहूर जहीर खान ने साल 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट और केन्या के खिलाफ पहला वनडे खेला था।

हॉट सोफिया हयात ने धरा 'सूर्पणखा' का रूप, रामलीला में दिखाए जलवे

आईये जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

  • विश्वकप 2011 के अहम किरदारों में से एक जहीर खान को टीम इंडिया का तुरूप का पत्ता कहा जाता था।
  • इनकी लोकप्रियता का आलम यह था कि पाकिस्तानी लड़कियां तेज गेंदबाज शोएब अख्तर से ज्यादा जहीर खान को पसंद किया करती थीं।
  • Zak, Zippy और Zakky उपनामों से मशहूर जहीर खान भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 से ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं।
  • 6 फिट 1 इंच लंबे जहीर खान ने कुल 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट और 200 वनडे मैचों में कुल 282 विकेट लिए हैं।
  • जहीर को साल 2008 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर से नवाजे गये थे।

आखिर क्यों त्योहारी सीजन में गिर रहे हैं सोने के भाव?

गजब है इश्क यारा: जब 'टाइगर' ने 'शर्मिला' को आयशा बना दिया...

आगे की बात तस्वीरों में...

अखिरी वनडे और टेस्ट

अखिरी वनडे और टेस्ट

जहीर खान ने आखिरी टेस्ट फरवरी, 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, वहीं आखिरी वनडे अगस्त, 2012 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लीकल में खेला था। जबकि उन्होंने मात्र 17 टी-20 मैच खेले हैं और उनमें उन्होंने 17 विकेट लिए हैं।

जहीर के मुरीद इमरान खान

जहीर के मुरीद इमरान खान

जहीर के मुरीद पाकिस्तानी क्रिकेटर आईकॉन इमरान खान भी हैं, साल 2011 विश्वकप के बाद इमरान ने कहा था कि योर्कर को देखकर यो-यो करने का मन करता है। यही नहीं पाकिस्तानी लड़कियां जहीर खान को अपने यहां के खिलाड़ियों से ज्यादा पसंद किया करती थीं।

साल 2011 विश्वकप के हीरो

साल 2011 विश्वकप के हीरो

साल 2011 विश्वकप को जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले जहीर खान ने इस विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड बनाया था। बेहद ही सामान्य परिवार में जन्में किसान पुत्र जहीर खान ने अपने दम पर क्रिकेट में पहचान बनायी और इंटरनेशनल लेवल पर इंडियन बॉलिंग की उम्दा तस्वीर पेश की।

ईशा से थी मोहब्बत?

ईशा से थी मोहब्बत?

जहीर खान वैसे टीम इंडिया के काफी शर्मिले प्लेयर कहे जाते थे लेकिन कहा जाता है कि टीम इंडिया का यह खूबसूरत नौजवान अभिनेत्री-मॉडल-डांसर ईशा शेरवानी के प्रेम की गिरफ्त में आठ साल तक था लेकिन कभी भी दोनों में किसी ने इस बारे में सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की। लेकिन आज तक दोनों सिंगल ही हैं, ना तो ईशा किसी के साथ इंगेज हो पायी हैं और ना ही जहीर की लाइफ में कोई आया है।

सौ अफरीदी पर भारी एक खान

सौ अफरीदी पर भारी एक खान

विश्वकप 2011 में पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली वनडे (सेमीफाइनल)में जहीर खान ने मुख्य भूमिका निभाकर टीम को विजय दिलायी थी जिस पर एक टीवी चैनल ने खबर प्रसारित की थी कि सौ अफरीदी पर भारी हैं हमारा खान।

इश्क होता है क्या...कोई वेंकटेश प्रसाद से पूछे...

इश्क होता है क्या...कोई वेंकटेश प्रसाद से पूछे...

इश्क होता है क्या...कोई वेंकटेश प्रसाद से पूछे...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Zaheer Khan has been one of the most lethal fast bowlers India has ever produced, taking wickets in both the ODI and Test cricket with consistent ease. He had an affair with Actress Isha Sharvani, here is some facts about him.
Please Wait while comments are loading...