जानिए, इडेन गार्डन में हुए क्रिकेट टेस्ट मैच में भारतीय टीम की 5 सबसे बड़ी जीत

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। ग्रीन पार्क स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को मात देने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम कीवियों के खिलाफ दूसरा टेस्ट खेलने के लिए शुक्रवार को कलकत्ता के इडेन गार्डन में उतरी। भारत को पहले टेस्ट में जीत के साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज में 1-0 की बढ़त मिल चुकी है।

इडेन गार्डन मैदान पर हुए टेस्ट में भारत कई बार जीत चुका है। आइए जानते हैं, इनमें से पांच बड़ी जीतों के बारे में।

READ ALSO: भज्जी की गोद में दिखीं बेगम गीता बसरा, सामने आई मस्त फोटो

undefined

भारत-इंग्लैंड टेस्ट 1961-62

4 जनवरी 1962 को इडेन गार्डन में भारत ने इंग्लैड को टेस्ट मैच में 187 रनों से हराया था। इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरिज में 1-0 से बढ़त ली थी। नारी कॉन्ट्रेक्टर की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड को चेन्नई में पांचवें टेस्ट में मात देकर सीरिज पर कब्जा जमाया था। इस मैच में विजय मेहरा, मंसूर अली खान पटौदी और चंदू बोर्डे ने अर्द्धशतक जड़े थे।

undefined

पहली इनिंग में भारत ने 380 रन बनाया था। इस मैच में सलीम दुर्रानी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 47 रन देकर इंग्लैंड के 5 विकेट चटखाए थे। वहीं चंदू बोर्डे ने 65 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

भारत को पहली इनिंग में 168 रन की लीड मिली थी। दूसरी इनिंग में भारत ने 252 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 421 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की पूरी टीम 233 रनों पर ढह गई। सलीम दुर्रानी ने तीन विकेट लिए।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच 1998

मार्च 1998 में इडेन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने एक इनिंग और 219 रनों से बड़ी जीत हासिल की थी। भारत ने इस सीरिज को 2-0 से जीता था।

मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में भारत ने पहली इनिंग में 5 विकेट पर 633 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली इनिंग में 233 रनों पर धराशायी हो गई और दूसरी इनिंग में महज 181 रन बना पाई।

undefined

इस मैच में वीवीएस लक्ष्मण ने 95 रन, नवजोत सिद्धू ने 97, राहुल द्रविड़ ने 86 और सौरव गांगुली ने 65 रन बनाए। कप्तान अजहरुद्दीन ने मैच में शानदार 163 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया की हार में बड़ा योगदान दिया। अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच के चौथे दिन 62 रन देकर 5 विकेट झटके और ऑस्ट्रेलिया की टीम की कमर तोड़ दी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट 2001

2001 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की बीच इडेन गार्डन में खेला गया यह मैच काफी रोमांचक रहा। ऑस्ट्रेलिया ने पहली इनिंग में 445 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में भारतीय टीम पहली इनिंग में सिर्फ 171 रन बना पाई और फॉलो ऑन खेलने के लिए मजबूर हुई।

लक्ष्मण और द्रविड़ की शानदार बैटिंग की बदौलत चौथे दिन भारत ने 4 विकेट खोकर 589 रन बना लिए। लक्ष्मण 281 रनों की विशाल पारी खेलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए और मैच का रुख ही पलट दिया। कप्तान गांगुली ने 383 रन की लीड लेकर ऑस्ट्रेलिया को पांचवें दिन खेलने का मौका दिया।

undefined

हरभजन सिंह ने कमाल की बॉलिंग कर ऑस्ट्रेलिया की हार में बड़ी भूमिका निभाई। हरभजन ने इस मैच की पहली इनिंग में हैट्रिक ली और टेस्ट में लगातार तीन बॉल पर तीन विकेट लेने वाले ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। पहली इनिंग में हरभजन ने 7 विकेट लिए और दूसरी इनिंग में भी 6 विकेट चटखाकर भारत को यादगार जीत दिलाई।

भारत-दक्षिण अफ्रीका, 2004

इडेन गार्डन में भारत और दक्षिण अफ्रीका बीच 2004 में हुए टेस्ट मैच में फिर हरभजन ने दूसरी इनिंग में सात विकेट लेकर भारतीय टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई।

undefined

हरभजन की स्पिन बॉलिंग के सामने दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम टिक नहीं पाई। भारत को दूसरी इनिंग में जीतने के लिए 117 रन बनाने थे जिसे टीम ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत-पाकिस्तान 2005

इडेन गार्डन में 2005 में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में यादगार जीत हासिल की। इस मैच के दोनों इनिंग में द्रविड़ ने शतक लगााया। पहली इनिंग में द्रविड़ ने 110 रन बनाए और दूसरी इनिंग में 135 रन ठोक दिया।

कुंबले ने दोनों इनिंग मिलाकर कुल 10 विकेट चटखाए। पाकिस्तान की दूसरी इनिंग में कुंबले ने 63 रन देकर 7 विकेट लिए। इस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने 81 रन बनाया। तेंदुलकर ने दोनों इनिंग में 52-52 रन का योगदान दिया।

दिनेश कार्तिक ने दूसरी इनिंग में 93 रन बनाया। इस मैच में भारतीय टीम ने 195 रन से जीत हासिल की।

READ ALSO: जानिए, पीओके में घुसकर भारतीय जवानों ने कैसे मारे आतंकी

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Second test match between India and New Zealand will start in Eden Garden from 30th September. Know about five famous test match win of Indian team in Eden Garden.
Please Wait while comments are loading...