Highlights: पाक गेंदबाजों के सामने ऐसे ढेर हुई भारतीय बल्लेबाजी

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

टॉस जीतकर भारतीय कप्तान विराट कोहली को पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन कोहली के लिए ये फैसला उलटा पड़ गया। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 30.3 ओवर में 158 रनों पर ढेर होग गई। पाकिस्तान ने पहली बार भारत को हराकर चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का खिताब जीत लिया।

पाकिस्तान की रिकॉर्ड ओपनिंग भारत पर भारी पड़ी

पाकिस्तान की रिकॉर्ड ओपनिंग भारत पर भारी पड़ी

पाकिस्तान के लिए ओपनिंग करने उतरे अजहर अली और फखर जमान ने रिकॉर्ड साझेदारी कर स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 128 रनों की साझेदारी हुई जो कि पाकिस्तान की तरफ से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा है। पाकिस्तान को पहला झटका 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा। अजहर अली 71 गेंदों में 59 रन बनाकर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बाबर आजम ने भी शानदार खेल दिखाया। बाबर ने 52 गेंदों में 46 रन बनाए। उन्हें केदार जाधव ने युवराज सिंह के हाथों कैच लपकवाकर पवेलियन भेजा। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए शोएब मलिक तेजी से रन बनाने के चक्कर में भुवनेश्वर का शिकार हुए। मलिक ने 16 गेंदों में 12 रन बनाए।

भुवी के अलावा नहीं चला कोई गेंदबाज

भुवी के अलावा नहीं चला कोई गेंदबाज

मलिक के बाद अगला विकेट गिरा पाकिस्तान के शतकवीर का, पाकिस्तान के लिए भारत के खिलाफ अपना पहला मैच खेल रहे ओपनर फखर जमान ने 114 रन बनाए। जमान ने 106 गेंदों की पारी में 12 चौके व 3 छक्के लगाए। उन्हें हार्दिक पांड्या ने आउट किया। सलामी बल्लेबाजी फखर जमान ने 2 जीवनदानों का भूरपूर फायदा उठाते हुए अपने करियर का पहला शतक जड़ा। इसके अलावा मोहम्मद हफीज ने तेजी से अपनी फिफ्टी बनाई। हफीज 37 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाए। इसके अलावा इमाद वसीम 21 गेंदों में 25 रन बनाए। भारत की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की। भुवी ने 10 ओवर में 2 ओवर मेडन डाले और 44 रन देकर 1 विकेट झटका। इसके अलावा पांड्या और जाधव को एक-एक विकेट मिला। जीत के लिए 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गई। भारत को पहला झटका पहले ही ओवर में रोहित शर्मा के रूप में लगा। रोहित शर्मा को 0 के स्कोर पर आमिर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

ताश के पत्तों की तरह ढह गई भारतीय बल्लेबाजी

ताश के पत्तों की तरह ढह गई भारतीय बल्लेबाजी

भारत को दूसरा झटका कप्तान कोहली के रूप में लगा। आमिर की एक गेंद पर कैच छूटने के बाद कोहली अगली गेंद पर फिर से कैच आउट हो गए। कोहली ने 5 रन बनाए। इसके अलावा शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन 21 रन बनाकर आमिर की शिकार हुए। धवन के बाद युवराज सिंह का विकेट गिरा, युवराज सिंह को सादाब खान ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। युवी ने 22 रन बनाए। युवी के बाद दुनिया के बेस्ट फिनिशर कहे जाने वाले धोनी कुछ कमाल नहीं कर सके और 4 रन बनाकर हसन अली का शिकार हुए।

पांड्या ने दिल जीता

पांड्या ने दिल जीता

धोनी के बाद केदार जाधव का विकेट गिरा। जल्दी से रन बनाने के चक्कर में जाधव सादाब खान का शिकार बने। उन्होंने 9 रन बनाए। हालांकि इसके बाद हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान की सांसे रोकने का काम जरूर किया। पांड्या ने 76 रनों की तूफानी पारी खेली। उन्होंने 43 गेंदों में 6 छक्का व 4 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। पांड्या जडेजा की वजह से रन आउट हुए। हालांकि इसके बाद भारतीय पारी को कोई संभालने वाला नहीं मिला। पांड्या के बाद अगला विकेट रविंद्र जडेजा का गिरा। जडेजा ने 15 रन बनाए। जडेजा के बाद अश्विन 1, बुमराह 1 रन बनाकर आउट हुए। भुनेश्वर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम 30.3 ओवर में 158 रनों पर ढेर हो गई।

हसन अली ने लिखा पाक की जीत का इतिहास

हसन अली ने लिखा पाक की जीत का इतिहास

पाकिस्तान के गेंदबाजों ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन दोहराया। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने 6 ओवर में 2 ओवर मेडन डालकर 16 रन दिए व 3 विकेट झटके। इसके अलावा हसन अली ने 6.3 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट झटके। हसन अली ने पूरे टूर्नामेंट में 13 विकेट लिए। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। अपना पहला शतक लगने वाले फखर जमान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा हसन अली को 13 विकेट लेने के लिए गोल्डन बॉल का ऑवार्ड दिया जबकि सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए धवन को गोल्डन बैट का अवॉर्ड दिया गया।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Champions trophy 2017: match highlights of India vs Pakistan Final
Please Wait while comments are loading...