हिमाचल की इस झील का पानी अचानक बदला, सैकड़ों पवित्र मछलियों की मौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला स्थित रिवालसर में झील का रंग अचानक से बदल गया। इतना ही नहीं इससे सैकड़ों मछलियों की मौत हो गई है।

Subscribe to Oneindia Hindi

शिमलाहिमाचल प्रदेश के मंडी जिला स्थित रिवालसर में प्रसिद्ध धर्म त्रिवेणी झील रिवालसर के किनारों पर मछलियां मर कर आ रही हैं। इतना ही नहीं झील में पानी का रंग भी गंदा हो चुका है। बता दें कि यह झील पहले से ही प्रदूषण का शिकार है।

पानी गंदा होने के बारे स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे झील के खत्म होने की आशंका है। उनका कहना है कि बरसात में भी पानी का रंग ऐसा नहीं बदला। झील का अचानक रंग बदलने से लोगों में तरह-तरह की चर्चा है।

Hundreds of fish found dead in Rewalsar lake in Mandi district of Himachal Pradesh.

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर इस झील का पानी बदला और किनारे पर मछलियां मर कर आने लगी। झील के पास बनी सीढियों पर मछलियां मरी पड़ी हैं।

ऊपर आ गई मछलियां

साथ ही झील के बीचों बीच मछलियां मरने की वजह से ऊपर आ गई हैं। बताया जा रहा है कि आस पास के इलाकों के सीवर और सेप्टिक टैंकों में रिसाव के चलते यह गंदगी झील में फैली जिससे ऑक्सीजन की कमी हो गई। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन की कमी के चलते मछलियों की मौत हुई है।

Hundreds of fish found dead in Rewalsar lake in Mandi district of Himachal Pradesh.

गौरतलब है कि झील की दुर्दशा के प्रति राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) पहले ही राज्य सरकार को आगाह कर चुका है साथ ही इसके हालात ठीक करने के आदेश दिए थे। इसके बाद एक कमेटी का गठन भी किया गया था। इस झील में रहने वाली मछलियों को पवित्र माना जाता है।

ये भी पढ़ें: 

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Hundreds of fish found dead in Rewalsar lake in Mandi district of Himachal Pradesh.
Please Wait while comments are loading...