शिमला में पहाड़ दरकने से मलबे के नीचे जिंदा दफ्न हुए चार नेपाली मजदूर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला। हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के रामपुर क्षेत्र में पहाड़ी दरकने से चार नेपाली मजदूर इसके नीचे जिंदा दफ्न हो गए। ये दर्दनाक हादसा रामपुर से करीब 70 किलोमीटर दूर दुर्गम काशापाट क्षेत्र में पूना-ढोगरी में हुआ। हादसे का शिकार हुए मजदूर यहां एक सड़क बनाने के लिए खुदाई कर रहे थे, इसी दौरान पहाड़ी दरक गई और इसका मलबा मजदूरों पर गिर गया। इस मलबे के नीचे दब जाने से चारों मजदूरों की जान चली गई।

शिमला में पहाड़ के नीचें जिंदा दफ्न हुए चार नेपाली मजदूर

मृतकों की पहचान अजय, लोकेंद्र, देवेंद्र और राम बहादुर शामिल हैं। चारों मजदूर नेपाल के बताए जा रहे हैं। इस सड़क का निर्माण कार्य एक ठेकेदार करवा रहा है। सड़क के बराबर में बड़ी-बड़ी पहाड़ियां हैं। जिनसे बारिश के बाद अक्सर बड़ी-बड़ी चट्टानें खिसक जाती हैं। इस हादसे की वजह भी बारिश ही है। बारिश के कारण वहां पहाड़ी से बड़े-बड़े बोल्डर गिरे और इसकी चपेट में ये मजदूर आ गए। चार लोगों की पुष्टि हो गई है लेकिन आशंका जताई जा रही है कि पत्थरों की चपेट में आने वाले मजदूरों की संख्या चार से ज्यादा भी हो सकती है। ये सड़क निर्माण मजनाला से काशापाट तक के लिए किया जा रहा है।

प्रशासन ने कही दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग
एसडीएम रामपुर डॉ निपुण जिंदल ने इस हादसे की पुष्टि करते हुए कहा कि सड़क निर्माण में लगे चार मजदूरों के पहाड़ी के मलबे में दबे होने की सूचना उनके पास है। प्रशासन की टीमों ने बचाव कार्य चलाया हुआ है लेकिन अभी तक शवों को नहीं निकाला जा सका है। रामपुर के डीएसपी सोमदत ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही रामपुर से पुलिस दल मौके लिए रवाना हो गया है तथा शवों को मलबे से निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। खराब मौसम की वजह से बचाव कार्य में बाधा आ रही है, जिस वजह से शवों को अभी तक बाहर नहीं निकाल जा सका। उन्होंने बताया कि इन मजदूरों को ठेकेदार ने काम पर लगाया था। घटनास्थल पर मौजूद लोकनिर्माण विभाग के एक्सईएन केके कौशल ने बताया कि निर्माण कार्य दौरान सुरक्षा मानकों में लापरवाही बरतने पर संबंधित ठेकेदार पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
पढ़ें- आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू नोबेल पुरस्कार जीतने वाले को देंगे 100 करोड़

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Four Nepali workers dies in shimla
Please Wait while comments are loading...