हिमाचल में भारी बर्फबारी, यातायात और बिजली बहाली के लिए सीएम के निर्देश

Subscribe to Oneindia Hindi

शिमला हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हाल ही में हुई भारी बर्फबारी के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में अवरुद्ध मुख्य मार्गों को प्राथमिकता के तौर पर और सभी संपर्क मार्गों को जल्द से जल्द आवाजाही के लिये खोलने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करें। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड को भी बर्फबारी के कारण पेड़ गिरने से बाधित बिजली आपूर्ति को शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। Read Also: भारी बर्फबारी के बीच हिमाचल-श्रीनगर में बर्फीले तूफान का अलर्ट
 

हिमाचल में भारी बर्फबारी, यातायात और बिजली बहाली के लिए सीएम के निर्देश

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग को राज्य में बर्फबारी या भारी वर्षा के कारण अवरुद्ध जलापूर्ति योजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र बहाल करने में श्रम शक्ति व मशीनरी को तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम शिमला को भी अपनी परिसीमा के भीतर बिजली व पानी सहित आवश्यक सेवाओं की बहाली के कार्यों में तेजी लाने को कहा है। हालांकि, राज्य सरकार की तत्परता के चलते शिमला-मनाली तथा शिमला-चण्डीगढ़ राजमार्गों को यातायात के लिये खोल दिया गया है। इन मार्गों पर यातायात सुबह से ही फिर से चालू किया गया है। सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल कुफरी तथा चम्बा जिले के डलहौजी को भी यातायात के लिये खोल दिया गया हे।

हिमाचल में भारी बर्फबारी, यातायात और बिजली बहाली के लिए सीएम के निर्देश
 

राज्य विशेषकर शिमला में नववर्ष के अवसर पर बड़ी संख्या में देश के विभिन्न राज्यों से पर्यटक आए हैं और इन मार्गों के बहाल हो जाने पर उन्हें बड़ी राहत मिली है। यही नहीं, बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिये यहां आनेवाले सैलानियों के लिये भी सड़क मार्गों की बहाली एक बड़ा सुकून है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियन्ता ए.के. कोहली ने बताया कि राज्य के विभिन्न भागों में मुख्य 70 सड़कों को आवाजाही के लिये खोल दिया गया है। विभाग ने अवरुद्ध मार्गों को खोलने के लिये 195 जेसीबी मशीनें, 20 बुलडोजर तथा 10 फ्रंट एनलोडरों के अलावा बड़ी संख्या में श्रमिकों को तैनात किया है और यातायात बहाली का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

बिजली विभाग के वरिष्ठ अभियन्ता ने बताया कि शिमला शहर में बिजली आपूर्ति बहाल करने का कार्य युद्व स्तर पर चला है और अधिकांश उपनगरों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में पेड़ व खम्बे गिरने से बिजली लाइनें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। जतोग से भराड़ी 33 केवी लाईन को बहाल करने का कार्य चल रहा है और दो-तीन स्थानों पर पेड़ हटाने के बाद ही लाइन को दुरूस्त किया जा सकेगा। इसी प्रकार, समरहिल के समीप सांगटी क्षेत्र में अनेकों पेड़ व खंभे गिरने के कारण विद्युत आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है, लेकिन विभाग शीघ्र ही इसे बहाल करने के प्रयास करेगा। मुख्यमंत्री ने नगर निगम तथा वन विभाग को बर्फबारी के कारण गिरे पेड़ों को शीघ्र हटाने के निर्देश दिए हैं। Read Also: शिमला में पहाड़ दरकने से मलबे के नीचे जिंदा दफ्न हुए चार नेपाली मजदूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Roads are blocked and light has been cut in many places of Himachal Pradesh which is badly affected after heavy snowfall. CM Virbhadra Singh gave orders to tackle the situation.
Please Wait while comments are loading...