दसवीं के बच्चों ने शुरू किया स्टार्टअप, मिली 3 करोड़ की फंडिंग

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जयपुर। जहां 10 वीं में पढ़ने वाले बच्चे पढ़ाई अलावा सिर्फ खेलते नजर आते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी बच्चे हैं जो इस छोटी सी उम्र में ही कामयाबी के झंडे गाड़ रहे हैं। कुछ ऐसे ही हैं जयपुर के ये तीन बच्चे, जो पढ़ते तो दसवीं में हैं, लेकिन काम ऐसा किया है कि आईआईएम के छात्रों को टक्कर दे रहे हैं। 10वीं में पढ़ने वाले इन तीन छात्रों ने एक स्टार्टअप बिजनेस शुरू किया और इसके लिए उन्होंने तीन करोड़ रुपए की फंडिंग का भी इंतजाम कर लिया है। इन बच्चों के नाम हैं चैतन्य गोलेचा, मगांक गुज्जर और उत्सव जैन, जिन्होंने 'इंफ्यूजन बेवरेज' नाम का स्टार्टअप बिजनेस शुरू किया है।

दसवीं के बच्चों ने शुरू किया स्टार्टअप, मिली 3 करोड़ की फंडिंग
 ये भी पढ़ें- पीएफ खाता धारक खरीद सके घर, इसलिए ईपीएफओ कानून में बदलाव करेगी सरकार

ये तीनों छात्र पिछले साल अप्रैल में स्कूल के इंटरप्रेन्योरशिप फेस्ट में हिस्सा भी ले चुके हैं। इन बच्चों ने सिर्फ एक साल में ही अपने बिजनेस का पूरा मॉडल तैयार कर लिया है और साथ ही अपने स्टार्टअप बिजनेस के लिए निवेशक भी ढूंढ़ लिया है, जो 3 करोड़ रुपए की फंडिंग करने जा रहा है। ये तीनों बच्चे जयपुर के नीरजा मोदी स्कूल में पढ़ते हैं। इन बच्चों ने मिलकर एक फ्लेवर्ड वाटर का बिजनेस शुरू किया है, जिसमें किसी तरह के प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसकी खास बात यह है कि इसमें चीनी और सोडा का भी इस्तेमाल नहीं किया है। ये भी पढ़ें- चूरन नोट बैंक में जमा कराने पहुंचा युवक, 9.91 लाख रुपयों के साथ पुलिस ने पकड़ा

आपको बता दें कि 'इंफ्यूजन बेवरेज' को FSSAI से हरी झंडी मिल चुकी है। चेतन्य गोलेचा ने बताया- जिस प्रोडक्ट को हम बना रहे हैं, उसे फेस्ट के जज ने उनके आइडिया को कुछ खास पसंद नहीं किया था और पहले राउंड में ही उन्हें बाहर निकाल दिया गया था। हालांकि, इसके साथ ही हमें 150 फ्लेवर्ड वाटर का ऑर्डर मिल गया। चैतन्य गोलेचा, मृगांक गुज्जर और उत्सव जैन ने IIT-Indore और IIM-Indore के इंटरप्रेन्योरशिप प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया था, जहां उन्हें काफी तारीफें मिली थीं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Three Class 10 students get Rs 3 crore funding for start-up
Please Wait while comments are loading...