राजस्थान के शिक्षा मंत्री बोले, 'गाय एकमात्र जानवर जो ऑक्सीजन लेती और छोड़ती है'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

जयपुर। गाय को लेकर राजस्थान सरकार के मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि गाय एकमात्र जानवर है जो आक्सीजन लेती और छोड़ती है। राजस्थान सरकार के शिक्षा और पंचायतीराज मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि गाय अकेली ऐसी जानवर है जो सांस के जरिए ऑक्सीजन लेती है और ऑक्सीजन ही छोड़ती भी है। उन्होंने कहा कि लोगों को गाय के वैज्ञानिक महत्व को समझना चाहिए। राजस्थान के शिक्षा विभाग की ओर से जारी रिलीज में बताया गया है राज्य सरकार के मंत्री वासुदेव देवनानी ने ये बयान अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से आयोजित हिंगोनिया गौ पुनर्वास केंद्र में दिया था।

cow

राजस्थान के शिक्षा मंत्री यहीं नहीं रुके हैं उन्होंने अपने बयान में कहा कि गाय के पास जाने सर्दी, जुकाम, खांसी जैसी बीमारी तुरंत खत्म हो जाती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को गाय के महत्व को समझना चाहिए। उन्हें गाय के पुनर्वास कार्यक्रम को देशभर में बढ़ावा देना चाहिए।

राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने आगे कहा कि गाय के गोबर से केवल बड़ी मात्रा में विटामिन बी ही नहीं मिलता है, साथ ही रेडियोधर्मिता को भी सोखने की क्षमता होती है। हालांकि 2006 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की रिपोर्ट में गाय को लेकर जो खुलासा किया गया वो बिल्कुल अलग है। ऐसे में राजस्थान सरकार के मंत्री का बयान चौंकाने वाला है। उनके इस बयान पर सोशल मीडिया में जमकर चर्चा देखने को मिली।

इसे भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश पुलिस की लापरवाही, 36 गायों को गाड़ी में ठूंसा, 4 मर गईं

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rajasthan minister says, Cow only animal to inhale and exhale oxygen.
Please Wait while comments are loading...