पुष्कर के मेले में 21 करोड़ में बिका ये भैंसा, जानें इसकी खासियत

राजस्थान स्थित पुष्कर में आयोजित मेले में 2 और भैंसे ऐसे थे जिन्होंने लोगों का ध्यान आकर्षित किया।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राजस्थान स्थित अजमेर में पुष्कर मेले के बारे में कौन नहीं जानता। इस मेले में देश के तो लोग जाते ही हैं, विदेशी भी इसका लुत्फ उठाते हैं।

यहां के मशहूर पुष्कर ऊंट मेले में हर साल कोई न कोई नया रिकॉर्ड बनता है। इस मेकुछ ऐसा ही रिकॉर्ड इस भी बना है। बताया गया कि मेले में हरियाणा स्थित कैथल जिले से एक सुल्तान नाम का भैंसा आया है।

इस मेले में एक विदेशी ने भैंसे की कीमत हजार या लाख में नहीं बल्कि करोड़ में लगाई है। इस भैंसे के मालिक राम नरेश बेनिवाल ने बताया कि इसकी कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई गई है।

नोट बैन पर चीन ने कहा- मोदी की इस पहल से कुछ नहीं बदलने वाला

sultan

यह है खासियत

उन्होंने यह दावा भी किया कि सुल्तान मुर्रा नस्ल का सबसे लंबा और ऊंचा भैंसा है जो 6 फीट से ज्यादा का है। बकौल राम नरेश इस सुल्तान का वजन 1700 किलो है और इसकी उम्र साढ़े 6 साल है।

नोट बदलने गई लड़की को आया गुस्सा, भीड़ के सामने उतारे कपड़े

रामनरेश के मुताबिक भारत में आयोजित जानवरों के कई प्रतियोगिताओं में सुल्तान विजेता रह चुका है। इनता नहीं उन्होंने यह भी बताया कि उनक पास इस नस्ल की 17-18 भैंसे और हैं।

हालांकि सुल्तान के साथ आए दो और भैंसे भी चर्चा में हैं। ये दोनों भी सुल्तान के साथ आए हैं।

ये रहे दो और भैंसे... गोलू- सम्राट

रामनरेश ने इन दोनों भैसों के बारे बताया कि गोलू नाम के भैंसे का वजन जहां 1100 किलो और उम्र 3 साल है वहीं सम्राट नाम का भैंसा 900 किलो वजनी है साथ ही इसकी उम्र 2 साल 6 महीने है।

नोटबंदी के कारण परेशान हैं तो जरूर पढ़ें सहवाग का ये Tweet

रामनरेश ने कहा कि ये नस्ल सिर्फ यहीं पाई जाती है।

सुल्तान के फेमस होने के बाद लोग उसके साथ सेल्फी ले रहे हैं और वो पुष्कर मेले का आकर्षण बना हुआ है। बता दें कि 8 नवंबर से शुरू हुई इस मेले में विभिन्न नस्लों के करीब 9 हजार जानवर बिकने आए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Famous Buffalo sultan in pushkar mela held in rajasthan
Please Wait while comments are loading...