पुणे में बनेगा नया ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट, सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने दी मंजूरी

Subscribe to Oneindia Hindi

पुणेमहाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने पुणे के पुरंदर में नया ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने को हरी झंडी दिखा दी है। पुणे के पुरंदर में 2,400 हेक्टेयर में बनने वाले इस एयरपोर्ट के लिए जमीन की मंजूरी एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने दे दी है।

Read Also: अमित शाह का राहुल को जवाब, जवानों के खून का कोई मोल नहीं

devendra fadnavis new airport

सीएम फड़नवीस ने किया ऐलान

महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के साथ हुई मीटिंग के बाद सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने पुणे के पुरंदर में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट बनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि तीन साल के अंदर यह एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा।

छत्रपति संभाजी राजे के नाम पर एयरपोर्ट

सीएम फड़नवीस ने कहा कि इस नए एयरपोर्ट का नामाकरण छत्रपति संभाजी राजे के नाम पर होगा। पुरंदर, छत्रपति शिवाजी के बड़े बेटे छत्रपति संभाजी राजे का जन्मस्थान है।

पुणे से 15-20 किलोमीटर दूर बनेगा एयरपोर्ट

फड़नवीस ने जानकारी देते हुए कहा, 'इस नए एयरपोर्ट की साइट पुणे से 15-20 किलोमीटर की दूरी पर है। एयरपोर्ट तक छह अलग-अलग रास्तों से पहुंचा जा सकेगा।

इस एयरपोर्ट को बड़े औद्योगिक क्षेत्रों से जोड़ने के लिए रिंग रोड बनाए जाएंगे। इस एयरपोर्ट पर दो हवाई पट्टियां होंगी जिस पर पैसेंजर विमान से मालवाहक जहाज तक आवाजाही कर पाएंगे।'

किसानों को बनाए जाएगा भागीदार

सीएम फड़नवीस ने बताया कि एयरपोर्ट के लिए जिन किसानों से जमीन ली जा रही है उनको एयरपोर्ट डेवलपिंग कंपनी में पार्टनर बनाया जाएगा। इससे किसानों के लिए लगातार आमदनी के स्रोत की व्यवस्था की जाएगी। इससे पहले नवी मुंबई एयरपोर्ट के लिए भी इसी मॉडल के आधार पर किसानों से जमीन ली गई है।

दस साल से भी ज्यादा समय से अटका था प्रोजेक्ट

उपयुक्त जमीन नहीं मिल पाने की वजह से पुणे में एयरपोर्ट बनाने का यह प्रोजेक्ट पिछले दस साल से भी ज्यादा समय से अटका हुआ था।

क्या होता है ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट

बिल्कुल नए एयरपोर्ट को ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट कहते हैं। इस एयरपोर्ट के निर्माण से पहले इसकी साइट पर पहले से कुछ भी बना नहीं होता है।

Read Also: जवानों के खून की दलाली वाले बयान पर अरविंद केजरीवाल ने राहुल गांधी को लपेटा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CM Devendra Fadnavis approved the new greenfield international airport in Purandar of Pune
Please Wait while comments are loading...