प्रकाशोत्सव में बोले नरेंद्र मोदी, हमें गुरू गोबिंद सिंह जैसी वीरता और धीरता चाहिए

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350 वें प्रकाशोत्सव में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज विश्वभर में गुरूगोबिंद सिंह जी के मानने वाले उनका प्रकाशोत्सव मना रहे हैं। इसके लिए भारत सरकार ने भी अपनी ओर से पूरा सहयोग किया है, ताकि लोग गुरूगोबिंद सिंह के जीवन को जानें और उससे प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि भारत की एकता और अखंड़ता का मजबूत संदेश देने की ताकत प्रकाश पर्व को मनाने में है।

गुरू गोबिंद सिंह जी जैसी वीरता और धीरता की जरूरत: मोदी

पीएम ने इस दौरान कहा कि नीतीश कुमार ने काफी मेहनत से इस आयोजन को सफल बनाया है। उन्होंने कहा कि ऐसे पर्व हमें सही रास्ते पर चलना सिखाते हैं। उन्होंने कहा कि गुरु गोबिंद सिंह जी त्याग की मूर्ति थे। उन्होंने अपनी आंखों के सामने पिता का बलिदान देखा तो पुत्रों को भी सच्चाई के लिए बलि चढ़ते देखा। उन्होंने कहा कि गोबिंद सिंह जी की जिदंगी और उनके त्याग हमेशा इस दुनिया को जीने का तरीका बताते रहे हैं। पीएम ने कहा कि पंच प्यारे ने भारत को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया। पीएम ने कहा कि गुरू गोबिंद सिंह जी ने हमेशा देश को जाति और ऊंच-नीच से ऊपर उठाकर एक करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि आज के समय में ये हम सब की जिम्मेदारी है कि हम उनके आदर्शों से सीखते हुए देश को एकता में बांधने का काम करें।

पीएम ने कहा कि उन्हें प्रकाश पर्व का हिस्सा बनने का उन्हें मौका मिला इसके लिए वो खुद को भाग्यशाली मानते हैं। उन्होंने इस दौरान बिहार सरकार और आयोजनकर्ताओं की भी तारीफ की। इन इस दौरान पटना के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद रहे। पंजाब के सीएम ने भी इस दौरान पीएम का धन्यवाद किया। इससे पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर पीएम की आगवानी की। प्रकाशोत्सव में पीएम मोदी करीब तीन घंटे बिहार में रहेंगे। इस दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 
पढ़ें- 350 वें प्रकाशोत्सव में भाग लेने पटना पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, नीतीश कुमार ने किया स्वागत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
prime minister narendra modi in Guru Gobind Singh Ji 350th Prakash Parv in patna
Please Wait while comments are loading...