करोड़पति निकला लालू का यह खास नेता, बैंकों से की करोड़ों की हेराफेरी

Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की पार्टी के नेता हमेशा किसी न किसी कारणों से सुर्खियों में बने रहते हैं। इस बार लालू प्रसाद यादव के बेहद खास माने जाने वाले पूर्व एमएलसी अनवर अहमद के द्वारा बैंको से करोड़ों की हेराफेरी करने का मामला सामने आया है। मामला आयकर विभाग की टीम द्वारा की गई छापेमारी से प्रकाश में आया है। छापेमारी के दौरान आयकर विभाग की टीम ने पूर्व एमएलसी के घर से 10 लाख रुपए कैश बरामद किए हैं। जिसमें मिले सभी नोट नई करेंसी के हैं। ये भी पढ़ें:500 रुपए के नोट में एक तरफ नहीं छपा है कुछ भी, बैंक ने कहा नकली नहीं असली है

करोड़पति निकला लालू का यह खास नेता, बैंकों से की करोड़ों की हेराफेरी

वहीं, इस छापेमारी में अनवर अहमद के आवास से कई बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज और बैंकों में निवेश के कागजात भी आयकर विभाग को मिले हैं। फिलहाल आयकर विभाग उन सभी मामलों की जांच कर रही है। इससे पहले ही आयकर विभाग की टीम ने पूर्व एमएलसी से जुड़े अवामी बैंक में करोड़ों रुपए के लेनदेन का खुलासा किया था। इसमें ब्लैक मनी को व्हाइट मनी में तब्दील करने की आशंका जतायी गई थी।

जानिए क्या था मामला?
देश में 8 नवंबर से मोदी द्वारा घोषित नोटबंदी के बाद कई बैंकों की भूमिका बेहद संदिग्ध उजागर हुई है। राजधानी पटना के अवामी बैंक भी इसमें शामिल है। जिसका खुलासा गुरुवार को आयकर टीम की कार्रवाई के बाद हुआ है। आयकर ने ऐसे 50 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है, जिससे एक करोड़ से अधिक रुपये बेनामी खाते से निकाल लिए गये। इस बैंक पर लालू के कबाब मंत्री के तौर पर प्रसिद्ध राजद के पूर्व एमएलसी अनवर अहमद का कब्जा रहा है।

बैंकों से की गई करोड़ों की हेराफेरी
नोटबंदी के बाद जिस खाते में अधिक राशि जमा की गई, उस खाताधारी के साथ बैंक की भूमिका की आयकर विभाग जांच कर रही है। आयकर विभाग ने पाटलीपुत्र स्थित दि बिहार अवामी को-ऑप.बैंक लि. के खाते एवं कागजातों की पड़ताल की तो नोटबंदी के बाद 50 ऐसे बेनामी खाते खोले गये और अचानक सभी खातों में 2 से 2.5 लाख रुपये तक जमा किए गये। वहीं, धीरे -धीरे सभी खातों से 1 करोड़ रुपये से अधिक राशि निकाल ली गई। आयकर ने जांच में पाया कि खाता खोलने से लेकर रुपये के निकासी तक अनियमिता बरती गयी है। जिन लोगों के नाम खाते खोले गये उसमें अधिकांश मजदूर हैं। आयकर विभाग ने ऐसे सभी खातों को फिलहाल सीज कर दिया है और सर्च जारी की हुई है।

करोड़पति निकला लालू का यह खास नेता, बैंकों से की करोड़ों की हेराफेरी

लालू के खास का था इस बैंक पर कब्जा
मालूम हो कि इस अवामी बैंक के अध्यक्ष पद पर पूर्व एमएलसी अनवर अहमद और इनके सगे-संबंधियों का कब्जा बीते 20 वर्षों से है। सूत्रों के मुताबिक, इस बैंक में करीब 500 से ज्यादा ऐसे बेनामी खाते हैं, जिसके जरिए काले धन को सफेद करने की प्रक्रिया चल रही थी। ये भी पढ़ें:अगर करते हैं पेटीएम इस्तेमाल तो जरुर पढ़ें ये खबर, 15 जनवरी को होने वाला है बड़ा बदलाव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
income tax department seized bank account of former mlc anwar ahmad in patna
Please Wait while comments are loading...