नीतीश कुमार बोले, जो बेटा कहता था गंगा ने बुलाया है, उसे आज मां गंगा ढूंढ़ रही

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गंगा के घटते जल-स्तर पर चिंता जाहिर की है। पटना में 'अविरल गंगा' शीर्षक से होने वाले दो दिन के अंतरराष्ट्रीय सेमिनार की शुरुआत के बाद इस पर अपनी बात कही। नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा को बचाने के लिए देश में चर्चा की जरूरत है और इसे लेकर एक्सपर्ट्स की राय मानी जानी चाहिए।

जो बेटा कहता था गंगा ने बुलाया है, उसे आज मां गंगा ढूंढ़ रही: नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा की स्थिति बहुत खराब है। उन्होंने कहा कि गंगा की स्थिति रुला देने वाली है। फर्राका बांध की वजह से बिहार को होने वाली परेशानियों पर भी उन्होंने बात की। नीतीश ने कहा कि हमने यूपीए सरकार से पश्चिम बंगाल में फरक्का बांध को बंद करने की मांग की थी और अब पीएम मोदी से भी कहा है कि इस बांध से बिहार को हर साल बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही इस बांध की वजह से गंगा नदी में लगातार स्लिट जमा हो रहा है।

नीतीश कुमार ने पीएम मोदी पर भी गंगा नदी का ध्यान ना देने का आरोप लगाया। 2014 के चुनाव से पहले पीएम के बयान 'मुझे मां गंगा ने बुलाया है' पर भी तंज किया। उन्होंने कहा कि पीएम कहते थे कि मुझे गंगा ने बुलाया है, लेकिन हम बनारस गए तो लोग कह रहे थे, कि गंगा मां खोज रही है कि कहां गया मेरा बेटा। नीतीश ने गंगा के जल की खराब होती स्थिति पर कहा कि जिस डॉल्फिन को नेशनल जल पशु घोषित कराने के लिये उन्होंने लंबी लड़ाई लड़ी और सफलता पाई, आज वह लुप्त हो रही है। गंगा की निर्मलता कम पड़ जाने के कारण डॉल्फिन लुप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि ऋषिकेश का गंगा जल कभी घरों में रखा जाता था तो बरसों तक वो खराब नहीं होता ता लेकिन आज वह स्थिति नहीं है। गंगा का पानी लगातार खराब होता जा रहा है, जिस पर ध्यान दिया जाना बहुत जरूरी है।
बीएमसी चुनाव में जीत पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दी शिवसेना को बधाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bihar cm Nitish Kumar seeks national debate to protect Ganga river
Please Wait while comments are loading...