तो जनरल राहील शरीफ के बाद ये हो सकते हैं पाक के नए जनरल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान सेना के प्रमुख जनरल राहील शरीफ अगले माह रिटायर हो रहे हैं। भारत के कई अधिकारी मानते हैं कि जनरल शरीफ भारत के लिए किसी बुरी खबर से कम नहीं हैं। वह जितना जल्‍दी रिटायर होंगे भारत के लिए उतना ही अच्‍छा होगा।

पढ़ें-सर्जिकल स्‍ट्राइक्‍स ने बढ़ाई पाक सेना और लश्‍कर में दूरी!

अगर उनका कार्यकाल बढ़ाया जाता है तो फिर पाक और भारत के बीच सैन्‍य तनाव बढ़ने की आशंका काफी हद तक है।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर इस समय सबकी नजरें हैं। सब जानना चाहते हैं कि क्‍या पीएम शरीफ जनरल शरीफ का कार्यकाल बढ़ाएंगे। जनरल शरीफ के संबंध पीएम के साथ ज्‍यादा खास नहीं हैं।

पढ़ें- भारत के साथ युद्ध को तैयार हैं जनरल शरीफ

पाक का अगला आर्मी चीफ कौन होगा यह तो नवंबर माह में ही पता लगेगा। लेकिन सारे कयासों के बीच ही चार नामों पर चर्चाएं हो रही हैं। आप भी जानिए कौन हैं वे चार नाम जो संभाल सकते हैं पाक सेना की जिम्‍मेदारी।

लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामदे

लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामदे

लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबान रामदे बहावपु‍र स्थित XXXI कॉर्प्‍स के कमांडर हैं और उनके नाम पर काफी गंभीरता के साथ विचार किया जा रहा है। लेफ्टिनेंट जनरल जावेद पाक की सत्‍ताधारी पार्टी की भी पहली पसंद हैं। वह वर्तमान जनरलों में सबसे वरिष्‍ठ हैं और उनके पास अच्‍छा खासा राजनीतिम समर्थन है। वह एक राजनीतिक परिवार से आते हैं और उन्‍हें स्‍वात घाटी में वर्ष 2009 में चलाए गए ऑपरेशन तहरी-ए-तालिबान का श्रेय दिया जाता है।

लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात

लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात

लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर हयात वर्तमान में चीफ ऑफ जनरल स्‍टाफ हैं। वह लाहौर के रहने वाले हैं और उन पर पाकिस्‍तान के परमाणु हथियारों की सुरक्ष और उनके रख-रखाव की जिम्‍मेदारी है। लेफ्टिनेंट जनरल जुबैर ने डायरेक्‍टर जनरल ऑफ स्‍ट्रैटेजिक प्‍लान डिविजन में भी अपनी सेवाएं दी हैं। वर्तमान में उनके पास आर्मी जनरल के हेडक्‍वार्ट पर इंटेलीजेंस और ऑपरेशनल कामों की जिम्‍मेदारी है। हयात को देश के मिलिट्री और नागरिक नेतृत्‍व का पूरा समर्थन हासिल है।

लेफ्टिनेंट जनरल इश्‍फाक नदीम अहमद

लेफ्टिनेंट जनरल इश्‍फाक नदीम अहमद

लेफ्टिनेंट जनरल इश्‍फाक नदीम अहमद मुल्‍तान स्थित II कॉर्प्‍स के कमांडर हैं। नदीम अहमद पाकिस्‍तान के एंटी-टेररिज्‍म ऑपरेशन जर्ब-ए-अज्‍ब की रणनीति तैयार करने वाले मुख्‍य ऑफिसर हैं। यह ऑपरेशन वर्तमान पाक सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ के दिल के काफी करीब है और नदीम अहमद की देख-रेख में ही तालिबान के खिलाफ चलाए गए इस पूरे ऑपरेशन को अंजाम दिया गया। नदीम अहमद पाक के डीजीएमओ भी रह चुके हैं और इस बात का उन्‍हें काफी हद तक फायदा मिल सकता है।

लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा

लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा

लेफ्टिनेंट जनरल जावेद बजावा पाक सेना के ट्रेनिंग विंग के मुखिया हैं। उनका नाम इस लिस्‍ट में सबसे आखिरी में आता है। बाजवा X-कॉर्प्‍स के कमांडर रह चुके हैं। यह कॉर्प्‍स ही एलओसी पर तैनात रहती है और इसके आसपास के इलाकों की जिम्‍मेदारी इसी कॉर्प्‍स पर है। अगर उनके नाम का ऐलान होता है तो यह वाकई काफी हैरान करने वाला फैसला होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
General Raheel Sharrif is due to retire in November. All eyes would be on Pakistan to see if he is given an extension.
Please Wait while comments are loading...